UP CM Covid Third Wave Direction : तीसरी लहर के पहले बरेली में सीएम ने इन पांच बिंदुओं पर दिए निर्देश, जानिए क्या है हाल

UP CM Covid Third Wave Direction मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड की तीसरी लहर से पहले बरेली में पांच बिंदुओं पर योजनाबद्ध तरीके से काम करने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद संक्रमण से परेशान लोगों को जल्द राहत मिलेगी।

Ravi MishraTue, 11 May 2021 04:30 PM (IST)
UP CM Covid Third Wave Direction तीसरी लहर के पहले बरेली में सीएम ने इन पांच बिंदुओं पर दिए निर्देश

बरेली, जेएनएन। UP CM Covid Third Wave Direction : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड की तीसरी लहर से पहले बरेली में पांच बिंदुओं पर योजनाबद्ध तरीके से काम करने के निर्देश दिए थे। वैक्शीनेशन और ऑक्सीजन बेड बढ़ाने, एंबलेंस किराया निर्धारण, श्मशान में व्यवस्था सुधार और ऑक्सीजन प्लांट जल्दी स्थापित करने से कोविड संक्रमण से परेशान लोगों को जल्द राहत मिलेगी। स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन ने संयुक्त प्रयास शुरू किए हैं, लेकिन देखना होगा कि कब तक लोगों को फायदा मिलने लगता है।

वैक्सीन की कमी से सुस्त रफ्तार

कोविड के बढ़ते असर के बीच वैक्सीन की कमी से टीकाकरण अभियान कुछ सुस्त है। सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन के हिसाब से सीमित टीकाकरण हो रहा है। मसलन, सोमवार से शनिवार तक प्रतिदिन चार-चार हजार युवा (18 से 44 आयुवर्ग) ही टीकाकरण के लिए पंजीकरण लिमिट है। वहीं, निजी अस्पतालों को युवा वर्ग ही नहीं, 45 प्लस आयुवर्ग के टीकाकरण के लिए वैक्सीन मुहैया नहीं कराई हैं।

बेड बढ़ने हैं पर कब, पता नहीं

जिले में कोरोना संक्रमितों का इलाज करने के लिए बेड बढ़ाए जाने हैं। डेडिकेटेड कोविड अस्पताल बने मेडिकल कालेजों में कुछ बेड बढाने के साथ ही 300 बेड कोविड अस्पताल में भी आक्सीजन बेड की क्षमता लगभग डेढ़ गुना किया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए दूसरी मंजिल पर आक्सीजन लाइन बिछाई जा रही है। अगले कुछ दिन में यहां 100 आक्सीजन बेड अतिरिक्त होंगे, जिन्हें सीधे प्लांट से सप्लाई मिलेगी।

ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत, लगने पर बढ़ेगी आपूर्ति

बरेली में चार ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत हुए है। 300 बेड अस्पताल में प्लांट की सामग्री भी पहुंच चुकी है, लेकिन स्थापित होने में फिलहाल वक्त है। 42 टन प्रतिदिन की आवश्यकता को बोकारो और पश्चिम बंगाल के ऑक्सीजन प्लांट पूरा कर रहे है। सीएचसी और मेडिकल कॉलेज में प्लांट शुरू होने के बाद मरीजों को बहुत राहत मिलेगी।

एंबुलेंस के रेट तय, लेकिन ड्राइवर मानते रही

प्रशासन ने एंबुलेंस के रेट तय किए। लागू करने के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए। लेकिन अमलीजामा पहनाने में अभी वक्त लगेगा। तीमारदारों ने तय हुई दराें को अधिक भी बताया। तय हुई दरों को मजबूती से लागू कराने के लिए तीमारदारों को भी नोडल अधिकारियों से संपर्क करके कार्रवाई में भागीदारी साबित करनी होगी।

सम्मान से हो दाह संस्कार

कोविड हो या नॉन कोविड, मृत्यु दर अधिक होने से पहली बार ऐसे दृश्य बने कि श्मशान में सम्मान के साथ दाह संस्कार भी मुश्किल हो गया। नगर निगम की जिम्मेदारी तय हुई कि वह चबूतरों के निर्माण के साथ श्मशान व्यवस्था सुधार के लिए जुटे। नगर निगम तीन श्मशान पर क्षमता वृद्धी कर रहा है। तीन और श्मशान पर काम चल रहा है गरीबों के लिए निश्शुल्क अंतिम संस्कार के लिए व्यवस्था लागू की जा रही है। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.