UP Board Scholarship : मेधावियों को मिलेगी छात्रवृत्ति, पांच फरवरी तक कर सकते है आवेदन, जानिए पूरी प्रक्रिया

UP Board Scholarship भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की ओर से माध्यमिक शिक्षा परिषद के मेधावियों को विशेष रूप से छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन की तिथि पांच फरवरी तक बढ़ाते हुए विस्तृत निर्देश मंत्रालय की वेबसाइट scholarship.gov.in पर अपलोड किए गए हैं।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 11:15 AM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 01:49 PM (IST)
UP Board  Scholarship : मेधावियों को मिलेगी छात्रवृत्ति, पांच फरवरी तक कर सकते है आवेदन, जानिए पूरी प्रक्रिया
UP Board Scholarship : मेधावियों को मिलेगी छात्रवृत्ति, पांच फरवरी तक कर सकते है आवेदन, जानिए पूरी प्रक्रिया

बरेली, जेएनएन। भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की ओर से माध्यमिक शिक्षा परिषद के मेधावियों को विशेष रूप से छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन की तिथि पांच फरवरी तक बढ़ाते हुए विस्तृत निर्देश मंत्रालय की वेबसाइट scholarship.gov.in पर अपलोड किए गए हैं। परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र जारी किया है।

वर्ष 2020 में यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में विज्ञान वर्ग में 500 में 334, वाणिज्य वर्ग में 500 में 313 और मानविकी में 500 के सापेक्ष 304 अंक लाने वाले ऐसे विद्यार्थी जो किसी भी उच्च शिक्षण संस्थान में नियमित रूप से अध्ययनरत हैं, उन्हें विशेष रूप से छात्रवृत्ति दी जाएगी। शिक्षा मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक यूपी बोर्ड के 11460 छात्र-छात्राओं को (विज्ञान वर्ग, वाणिज्य वर्ग, मानविकी वर्ग) को क्रमश 3:2:1 के अनुपात में छात्रवृत्ति देने का नियम बनाया गया है।

ऐसे छात्र-छात्राएं ही आवेदन कर सकते हैं जिनकी पारिवारिक आय आठ लाख वार्षिक से अधिक न हो। आवेदन की तिथि पांच फरवरी तक बढ़ा दी गई है। संस्थान स्तर पर लंबित फार्म को अग्रसारित करने के लिए 20 फरवरी तक मौका दिया गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. अमर कांत सिंह का कहना है कि जिन अर्ह छात्र-छात्राओं ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, उनके लिए मौका है।

पूर्व वर्षों में छात्रवृत्ति पाने वाले भी करें आवेदन

परिषद के सचिव ने बताया कि पूर्व वर्ष 2016, 2017, 2018 और 2019 में छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राएं अपनी छात्रवृत्ति नवीनीकरण के लिए इसी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कोई भी ऑफलाइन आवेदन मान्य नहीं होगा। 

chat bot
आपका साथी