UP Board : ठीक से भरें OMR शीट, गलत भरने पर अंकाें में हो सकती है कटौती, जानिए कैसे बरतें सावधानी

UP Board OMR Sheet News यूपी बोर्ड की अर्द्धवार्षिक सीबीएसई की माइनर और आइसीएसई व आइएससी की मिड टर्म-1 की परीक्षाएं चल रही हैं। इस बार तीनों ही बोर्ड ने प्रश्नों के उत्तर देने का प्रारूप बदल दिया है।

Ravi MishraSat, 27 Nov 2021 08:10 AM (IST)
UP Board : ठीक से भरें OMR शीट, गलत भरने पर अंकाें में हो सकती है कटौती

बरेली, जेएनएन। UP Board OMR Sheet News : यूपी बोर्ड की अर्द्धवार्षिक, सीबीएसई की माइनर और आइसीएसई व आइएससी की मिड टर्म-1 की परीक्षाएं चल रही हैं। इस बार तीनों ही बोर्ड ने प्रश्नों के उत्तर देने का प्रारूप बदल दिया है। विद्यार्थी प्रश्नों के उत्तर बुकलेट नहीं बल्कि ओएमआर (आप्टिकल मार्क रिकग्निशन) शीट पर दे रहे हैं। स्कूल प्रबंधन के अनुसार पहली बार ओएमआर शीट पर प्रश्नों के उत्तर देने में छात्रों से गलतियां हो रही हैं। शीट को भरने के लिए जारी निर्देश के मुताबिक ठीक से गोले न भरने पर अंक मिलने के दौरान कटौती भी हो सकती है।

राजकीय हाईस्कूल तालगोटिया स्कूल के प्रधानाचार्य डा. सुभाष चंद्र मौर्या ने बताया कि यूपी बोर्ड कक्षा नौ के छात्र पहली बार ओएमआर शीट पर परीक्षा दे रहे हैं। इसलिए छात्रों से गोला भरने, नाम और रोल नंबर कालम के बाहर लिखने जैसी गलतियां हो रही हैं। छात्रों को ओएमआर पर अभ्यास ज्यादा से ज्यादा कराया जाएगा। सीबीएसई के सिटी समन्वयक वीके मिश्रा के अनुसार छात्र-छात्राें को जब ओएमआर शीट मिले तो सबसे ऊपर दिए गए उदाहरण देखें कि कैसे नाम, रोल नंबर, और जवाब भरे गए हैं। उसी आधार पर वे अपनी ओएमआर शीट भरें। सबसे जरूरी है कि जवाब के सही विकल्प को गोला नीले या काले पेन से पूरा भरें उसे आधा या सिर्फ टिक न करें। ऐसा करने में नंबर कट जाएंगे।

इन बातों का ध्यान रखें विद्यार्थी

- स्कूल में शिक्षकों के साथ ही इंटरनेट पर ओएमआर शीट भरने का देखें तरीका।

- गोले में टिक न करें, बल्कि उसे पूरा भरें।

- बाक्स के अंदर ही नाम और रोल नंबर लिखें।

- ओवर राइटिंग करने से बचें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.