रुहेलखंड विश्वविद्यालय में नई शिक्षा नीति के तहत सेमेस्टर प्रणाली से होंगे दाखिले, विश्वविद्यालय ने जारी की विवणिका

Rohilkhand University Admission News महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने स्नातक और परास्नातक में प्रवेश के संबंध में ब्राउसर जारी कर नई शिक्षा नीति के तहत प्रवेश की जानकारी दी गई है। साथ ही प्रवेश के दिशा-निर्देश वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Thu, 12 Aug 2021 05:35 PM (IST) Updated:Thu, 12 Aug 2021 05:35 PM (IST)
रुहेलखंड विश्वविद्यालय में नई शिक्षा नीति के तहत सेमेस्टर प्रणाली से होंगे दाखिले, विश्वविद्यालय ने जारी की विवणिका
विश्वविद्यालय ने बुधवार को स्नातक में प्रवेश संबंधी 29 पन्नों का ब्रोशर जारी किया है।

बरेली, जेएनएन। Rohilkhand University Admission News : महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने स्नातक और परास्नातक में प्रवेश के संबंध में ब्राउसर जारी कर नई शिक्षा नीति के तहत प्रवेश की जानकारी दी गई है। साथ ही प्रवेश के दिशा-निर्देश वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के बावजूद कई महाविद्यालय विश्वविद्यालय प्रशासन से नई शिक्षा नीति के तहत स्पष्ट निर्देश जारी न किए जाने की शिकायत कर रहे थे। जिसके बाद विश्वविद्यालय ने बुधवार को स्नातक में प्रवेश संबंधी 29 पन्नों का ब्रोशर जारी किया है।

विश्वविद्यालय ने प्रवेश प्रक्रिया की प्रस्तावित तिथियां 13 जुलाई से ही जारी कर दी थीं, लेकिन यूजीसी के निर्देश के बाद 12वीं के परिणाम आने के बाद 31 जुलाई को निर्देश जारी किए। विश्वविद्यालय ने 12 जुलाई को प्रवेश प्रक्रिया का पोस्टर जारी किया और 31 जुलाई को प्रवेश के नियम जारी किए थे, लेकिन इसमें नई शिक्षा नीति के तहत प्रवेश की स्पष्ट जानकारी नहीं थी।जारी ब्रोशर के मुताबिक स्नातक में नई शिक्षा नीति के तहत सेमेस्टर प्रणाली में प्रवेश लिए जा रहे हैं। इसके तहत छात्रों को प्रमुख संकाय से अलग विषयों के चयन की भी छूट दी गई है।

महाविद्यालयों का कहना था कि अलग विषय किस तरह से दिए जाएंगे, इसको लेकर जानकारी नहीं है। कुछ महाविद्यालयों के शिक्षक कुलपति से भी मिले थे। जिसके बाद प्रवेश प्रक्रिया का ब्राउसर जारी करने के साथ ही वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। जिसमें सेमेस्टर प्रणाली के तहत प्रवेश को लेकर भी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत शैक्षिक सत्र में सम और विषम सेमेस्टर होंगे। च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम लागू होगा।पाठ्यक्रम, सीजीपीए, ग्रेड प्वाइंट, सेमेस्टर ग्रेड प्वाइंट की अलग-अलग जानकारी दी गई है। एक सेमेस्टर में 15 से 18 सप्ताह शैक्षिक कार्य होगा।

छात्रों को तीन प्रमुख विषयों में से दो अपने संकाय से चुनने ही होंगे। तीसरा प्रमुख विषय भी अपने संकाय या फिर अन्य संकाय से ले सकता है। महाविद्यालय को तीसरे प्रमुख विषय में प्रवेश को लेकर जानकारी देनी होगी और वह अपने यहां की सीट के आधार पर प्रवेश ले सकेंगे। एक छोटा विषय या पेपर का चयन भी सीट के आधार पर होगा। इसके साथ ही वोकेशनल कोर्स को लेकर भी महाविद्यालयों को जानकारी देनी होगी। जिस महाविद्यालय में वोकेशनल कोर्स नहीं होंगे वह यूजीसी, स्वयं, एमओओसीएस पोर्टल से ऑनलाइन करा सकेंगे। एंट्री और एग्जिट पॉलिसी स्नातक में लागू होगी।

chat bot
आपका साथी