Ultrasound Center Raid : बरेली में प्रशासन से मजबूत अल्ट्रासाउंड सेंटर संचालकों का नेटवर्क, SDM की छापेमारी से पहले ही सेंटर बंदकर भागे संचालक

Ultrasound Center Raid स्वास्थ्य महकमे में साठगांठ से जिले में चल रहे अवैध अल्ट्रासाउंड सेंटरों की फेहरिस्त काफी लंबी है। हालांकि दैनिक जागरण के अभियान ‘अल्ट्रासाउंड सेंटर की पड़ताल’ का संज्ञान लेते हुए सोमवार को मीरगंज का प्रशासन कुछ हरकत में आया।

Ravi MishraTue, 14 Sep 2021 09:26 AM (IST)
Ultrasound Center Raid : बरेली में प्रशासन से मजबूत अल्ट्रासाउंड सेंटर संचालकों का नेटवर्क

बरेली, जेएनएन। Ultrasound Center Raid: स्वास्थ्य महकमे में साठगांठ से जिले में चल रहे अवैध अल्ट्रासाउंड सेंटरों की फेहरिस्त काफी लंबी है। हालांकि दैनिक जागरण के अभियान ‘अल्ट्रासाउंड सेंटर की पड़ताल’ का संज्ञान लेते हुए सोमवार को मीरगंज का प्रशासन कुछ हरकत में आया। सुबह उप जिलाधिकारी ने मीरगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्साधीक्षक के साथ मीरगंज में दो अल्ट्रासाउंड सेंटर पर छापा मारा। हालांकि दबिश की सूचना लीक होने की वजह से दोनों जगह संचालक अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर ताला डालकर निकल भागे। भले ही सोमवार को टीम नाकाम रही, लेकिन फरीदपुर में भले ही अब भी अवैध अल्ट्रासाउंड सेंटर धड़ल्ले से चल रहे हैं। मीरगंज में प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की इस हरकत से इलाके के दूसरे अल्ट्रासाउंड सेंटर संचालकों के हौसले पर कुछ असर जरूर पड़ा होगा।

पहले भी सील किए जा चुके थे अल्ट्रासाउंड सेंटर 

मीरगंज कस्बे में दर्जनभर से अधिक अल्ट्रासाउंड केंद्र संचालित हो रहे हैं। दोपहर एसडीएम ममता मालवीय व सीएचसी प्रभारी चिकित्साधीक्षक डा. अमित कुमार ने सिंधौली रेल फाटक चौराहा के समीप स्थित रोविल हास्पिटल स्थित अल्ट्रासाउंड, साई अल्ट्रासाउंड पर छापा मारा। टीम कार्रवाई के लिहाज से ही पहुंची थी लेकिन सेंटर बंद मिले। इसके बाद टीम मौके से कुछ दूरी पर रुकी लेकिन करीब घंटे भर बाद भी सेंटर नहीं खुले। बताते हैं कि टीम के आने की सूचना लीक हो गई थी। ऐसे में संचालकों ने आनन-फानन मरीजों को अल्ट्रासाउंड केंद्र से हटा दिया। ताला डालकर वहां से फरार हो गए।

बरेली में पहले भी सील हो चुके हैं दो अल्ट्रासाउंड सेंटर 

पिछले दिनों मुख्यालय से आई स्वास्थ्य टीम ने दो सेंटरों को सील किया था। मगर संचालकों ने दोबारा से सेंटर खोल कर अल्ट्रासाउंड करने शुरू कर दिए है। सीएचसी चिकित्सा अधीक्षक डा. अमित कुमार ने बताया कि एसडीएम की उपस्थिति में दो अल्ट्रासाउंड सेंटर पर छापा मारा, मगर दोनों बंद मिले।

फरीदपुर में अवैध अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर अब तक कार्रवाई नहीं 

फरीदपुर में अवैध रूप से चल रहे अल्ट्रासाउंड सेंटरों के खिलाफ कार्रवाई को स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने अभी तक कदम नहीं उठाया है। सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक डा. बासित अली से बताया कि इस संबंध में उच्चाधिकारियों से अभी तक कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। मिलने पर मामले में कार्रवाई की जाएगी। वहीं, एसडीएम कुमार धर्मेंद्र ने कहा कि क्षेत्र में अवैध अल्ट्रासाउंड सेंटर नहीं चलने देंगे। कार्रवाई के नाम पर उन्होंने चिकित्सा अधीक्षक को पत्र लिखने की बात कही है।

लखनऊ में औचक बैठक और पीसी-पीएनडीटी की बैठक में खुद और नोडल अधिकारी सोमवार को रहे। एक-दो दिन में योजना बनाकर इसके बाद जिले के अल्ट्रासाउंड सेंटर चेक कराए जाएंगे।- डा.बलवीर सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, बरेली

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.