लाखों हड़पने के लिए करा देते थे मृतक का बीमा

पुलिस ने मृत युवकों के नाम पर बीमा कराकर रकम हड़पने वाले दोनों युवकों को गिरफ्तार कर लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Oct 2018 11:39 PM (IST) Updated:Thu, 04 Oct 2018 02:23 AM (IST)
लाखों हड़पने के लिए करा देते थे मृतक का बीमा
लाखों हड़पने के लिए करा देते थे मृतक का बीमा

जागरण संवाददाता, बरेली: दो ऐसे शातिर कि मौत को भी कैश ले लेते थे। मृतकों के नाम से बीमा करा लाखों रुपये दबा भी लिए मगर पोल खुल गई। पुलिस ने दोनों युवकों को गिरफ्तार कर लिया।

22 जुलाई को रिलायंस निप्पोन लाइफ इंश्योरेंस के टेरेटरी मैनेजर अमित सक्सेना ने शोएब खां के नाम से फर्जी बीमा क्लेम करने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। दारोगा प्रीति पवार ने जांच शुरू की तो सामने आया कि पॉलिसी कराने के कुछ समय बाद शोएब खां को मृत दिखाकर 34 लाख 90 हजार रुपए का बीमा लेने का प्रयास किया गया। 19 लाख 90 हजार का क्लेम शोएब खां के नाम से ले भी लिया गया। शोएब खां के नाम से रिलायंस निप्पोन कंपनी में 7 मार्च 2016 को 10 लाख, 12 मार्च 2016 को 15 लाख और एलआइसी में 9 लाख 90 हजार का बीमा कराया गया था। बीमा कवर होने के 20 दिनों बाद ही शोएब खां की अचानक पेट में दर्द होने से मौत दिखाई गई। उसकी मौत 25 अप्रैल 2016 को ठिरिया निजावत खां स्थित घर में होना बताई गई। जबकि उसकी मौत जनवरी में बहेड़ी स्थित ननिहाल में हो गई थी।

शोएब श्यामगंज में काम करता था और 2015 के अंत में काम छोड़ दिया था। उसकी माली हालत ऐसी नहीं निकली कि वह प्रति वर्ष एक लाख 48 हजार रुपए की बीमा किस्त दे सके। जांच में सामने आया कि शोएब का बीमा नरियावल निवासी शाकिब खां और शफीक खां उर्फ बबलू ने कराया था। शाकिब का सेटेलाइट पर होटल भी है। शोएब के बीमा प्रपोजल फार्म में गवाह के तौर पर शफीक खां उर्फ बबलू के हस्ताक्षर थे, लेकिन जो नंबर था वह शाकिब का था। जांच में बीमा वाले फार्म व पैन कार्ड पर अलग-अलग हस्ताक्षर मिले।

शाकिब ने एलआइसी में बीमा रकम लेने के लिए फर्जी चाचा बनकर लेटर लगाया था। पुलिस जांच में पाया गया कि शाकिब का पता ठिरिया निजावत खां निवासी शोहाब की बीमा पॉलिसी में भी है। उसके नाम से अलग-अलग बीमा कंपनी में 10 बीमे कराए गए हैं। जिनका बीमा कवर 3,48,62,478 है। शोहाब की मौत बिजली का करंट लगने और एक्सीडेंट में दिखाई गई है। उसका भी बीमा मौत के बाद कराया गया था।

chat bot
आपका साथी