बरेली में 30 बीघा जमीन के लिए हुई दो लोगों की हत्या, पुलिस ने किया राजफाश

बहन के ससुर द्वारा की गई वसीयत निरस्त न हो इसलिए राजेश सिंह की हत्या उनके ही बेटे के साले ने साथियों के साथ मिलकर की थी। राजेश का दोस्त रोहिताश पहचान उजागर न कर दे इस कारण उसकी भी गोली मारकर हत्या कर दी गई। हत्या पर किसी को शक न जाए लिहाजा तमंचा रोहिताश के पास छोड़ दिया गया था। 30 बीघा जमीन के चलते हुए दोहरे हत्याकांड का राज तमंचे से खुल गया। दोहरे हत्याकांड का राजफाश करते हुए सात आरोपितों को रविवार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। सूर्या की मां बहन भाई विकास व उसका दोस्त आशीष फरार हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 05:18 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 05:18 AM (IST)
बरेली में 30 बीघा जमीन के लिए हुई दो लोगों की हत्या, पुलिस ने किया राजफाश
बरेली में 30 बीघा जमीन के लिए हुई दो लोगों की हत्या, पुलिस ने किया राजफाश

जागरण संवाददाता, बरेली: बहन के ससुर द्वारा की गई वसीयत निरस्त न हो, इसलिए राजेश सिंह की हत्या उनके ही बेटे के साले ने साथियों के साथ मिलकर की थी। राजेश का दोस्त रोहिताश पहचान उजागर न कर दे, इस कारण उसकी भी गोली मारकर हत्या कर दी गई। हत्या पर किसी को शक न जाए, लिहाजा तमंचा रोहिताश के पास छोड़ दिया गया था। 30 बीघा जमीन के चलते हुए दोहरे हत्याकांड का राज तमंचे से खुल गया। दोहरे हत्याकांड का राजफाश करते हुए सात आरोपितों को रविवार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। सूर्या की मां, बहन, भाई विकास व उसका दोस्त आशीष फरार हैं।

ग्वारी निवासी राजेश सिंह व उनके दोस्त रोहिताश दो अक्टूबर को बहेड़ी से लकड़ी बेचकर आ रहे थे। गांव खगाईनगर स्थित मंदिर के समीप गोली मारकर उनकी हत्या कर दी गई थी। उसी रात राजेश का शव मंदिर के पास पड़ा मिला था। अगले दिन सुबह रोहिताश का शव मंदिर के पीछे धान के खेत में पड़ा मिला था। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया था। जांच के बाद पुलिस ने शनिवार को सूर्या प्रताप निवासी ग्वारी गौटिया, शंकर लाल निवासी डंडिया फैजुल्ला थाना नवाबगंज, बिलाल निवासी सिसई थाना शेरगढ़ ,लवीश निवासी ग्राम रोहिला थाना देवरनिया, प्रशांत, सोनू निवासी केशवपुरम बहेड़ी व मनोज गंगवार निवासी मनकापुर को गिरफ्तार कर लिया और रविवार को हत्याकांड का राजफाश कर दिया। पुलिस के अनुसार सभी आरोपितों ने कुबूल किया कि सूर्या प्रताप की बहन रचना का विवाह राजेश सिंह के पुत्र सोमवीर उर्फ रवि के साथ बीते साल दिसंबर में हुआ था। सोमवीर चूंकि नशे का आदी था, इसलिए सूर्या प्रताप ने बहन का भविष्य सुरक्षित करने के लिए राजेश सिंह पर दबाव डालकर सात जून 2021 को उससे 30 बीघा जमीन की वसीयत बहन रचना के नाम करा ली थी। इसी वसीयत के बारे में जब राजेश सिंह के पुत्र सोमवीर, बहनोई, बहन तथा अन्य स्वजन को जानकारी हुई तो वह राजेश सिंह पर वसीयत निरस्त करने का दबाब बनाने लगे। उधर, राजेश सिंह की पुत्रवधू के साथ संबंधों को लेकर चर्चा होने लगी। इससे रचना का भाई सूर्या काफी आहत था। पुलिस के मुताबिक वसीयत निरस्त न हो और बहन को बदनामी से बचाने के लिए सूर्या प्रताप ने छह साथियों के साथ मिलकर राजेश सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी। बाद में उनके साथ रोहताश जिन्होंने सूर्या व उसके साथियों को पहचान लिया था, उनकी भी कनपटी पर गोली मारकर हत्या कर दी। एसपी देहात राजकुमार अग्रवाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर दोहरे हत्याकांड का राजफाश किया।

सूर्या, शंकर व बिलाल ने मारी थी गोली, तीनों शार्प शूटर

बहेड़ी पुलिस के मुताबिक, सूर्या व उसके साथी शंकर व बिलाल तीनों शार्प शूटर हैं। बिलाल और शंकर ने राजेश को एक-एक गोली मारी। राजेश को गोली लगता देखकर रोहिताश धान के खेत की ओर भाग गया। उसके भागने पर लवीश, सोनू व आशीष ने उसका पीछा किया और घेर लिया फिर बिलाल ने रोहिताश की कनपटी पर गोली मारकर हत्या कर दी। घटना में लवीश, सोनू, मनोज, प्रशांत ने रेकी की। विकास व आशीष भी घटना में शामिल थे। घेराबंदी के साथ सूर्या द्वारा बताई गई तय रणनीति के तहत सभी आरोपितों ने काम किया।

पुलिस को गुमराह करने के लिए विकास ने रखा था तमंचा

पूछताछ में सूर्या ने कबूला कि घटना में उसका भाई विकास व दोस्त आशीष भी शामिल थे। रोहिताश को लवीश, सोनू व आशीष ने पकड़कर जमीन पर गिरा दिया फिर बिलाल ने कनपटी से सटाकर उसे गोली मार दी। पुलिस को गुमराह करने के लिए विकास ने रोहिताश के हाथ के पास तमंचा रख दिया, जिससे पुलिस को लगे कि रोहिताश ने पहले राजेश को मारा फिर खुद गोली मारकर खुदकुशी कर ली। तमंचा डालने में विकास भूल कर बैठा कि जिस तमंचे से गोली चली ही नहीं, उसने वह तमंचा डाल दिया।

घटना में प्रयुक्त हुए चार तमंचे

घटना में चार तमंचे प्रयोग किए गए। सूर्या, शंकर, बिलाल व विकास के पास तमंचा था। सूर्या, शंकर व बिलाल ने तमंचे से फायर किया। तीन ही गोली चली। विकास ने तमंचे का प्रयोग ही नहीं किया। रोहिताश के मरने के बाद वह भूल गया कि उसके तमंचे से गोली चली ही नहीं। लिहाजा, वह अपनी ही कहानी में फंस गया।

हाईलाइट बाक्स

आरोप : थर्ड डिग्री टार्चर से कराया हत्याकांड का राजफाश, मंत्री व मुख्यमंत्री को ट्वीट कर मांगा न्याय

दोहरे हत्याकांड का भले ही पुलिस ने राजफाश कर दिया लेकिन, इस पर सूर्या के स्वजन ने गंभीर सवाल उठाए हैं। आरोप है कि तीन दिन पहले बहेड़ी पुलिस ने सूर्या व साथियों को उठाया। उन्हें थर्ड डिग्री टार्चर किया गया। जबरन मुकदमे में फंसाने का डर दिखाकर हत्या की बात कुबूलवाई गई। कहा कि पुलिस जिसे शार्प शूटर बता रही, उनका कोई आपराधिक इतिहास तक नहीं है। पकड़े गए सभी आरोपितों में सिर्फ सूर्या के खिलाफ हत्या के प्रयास का एक मुकदमा दर्ज है। मंत्री छत्रपाल गंगवार व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ट्वीट कर सूर्या के स्वजन ने न्याय की मांग की है। हत्याकांड की उच्च स्तर पर निष्पक्ष जांच की मांग की है।

chat bot
आपका साथी