पीलीभीत में किराना व्यापारी समेत दो लोगोंं की डेंगू से मौत, बरेली के अस्पताल में चल रहा था इलाज

Dengue in Pilibhit पीलीभीत बीसलपुर कस्बे में डेंगू बुखार से पीड़ित दो लोगों की मौत हो गई है। इनमें एक किराना व्यापारी था जबकि दूसरी महिला थी। कस्बे के मुहल्ला दुर्गा प्रसाद निवासी थोक किराना व्यापारी गौरव को पिछले कई दिनों से बुखार आ रहा था।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 12:10 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 12:10 PM (IST)
पीलीभीत में किराना व्यापारी समेत दो लोगोंं की डेंगू से मौत, बरेली के अस्पताल में चल रहा था इलाज
थोक किराना व्यापारी गौरव को पिछले कई दिनों से बुखार आ रहा था।

बरेली, जेएनएन। Dengue in Pilibhit : पीलीभीत बीसलपुर कस्बे में डेंगू बुखार से पीड़ित दो लोगों की मौत हो गई है। इनमें एक किराना व्यापारी था जबकि दूसरी महिला थी। किराना व्यापारी की मौत के कारण शोक में बाजार बंद है। कस्बे के मुहल्ला दुर्गा प्रसाद निवासी थोक किराना व्यापारी गौरव को पिछले कई दिनों से बुखार आ रहा था। पहले उनका इलाज निजी चिकित्सक के यहां चलता रहा। चिकित्सक की सलाह से ही एक प्राइवेट लैब में सैंपल की जांच कराई गई तो डेंगू की पुष्टि हुई। इसके बाद विगत शुक्रवार को उनकी तबियत बिगड़ गई। तब स्वजन इलाज के लिए बरेली ले गए।

वहां एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया। गत दिवस वहां से उन्हें रेफर कर दिया गया। स्वजन उन्हें लेकर लखनऊ जा रहे थे लेकिन किराना व्यापारी ने रास्ते में दम तोड़ दिया। मंगलवार को सुबह जब इसकी जानकारी अन्य व्यापारियों को हुई तो शोक में किराना बाजार बंद हो गया। उधर, इसी मुहल्ले की राजेश्वरी देवी की भी डेंगू से मौत होना बताया गया है। उनके पति तोताराम के अनुसार इनकी भी जांच प्राइवेट लैब में कराई गई थी।

जांच रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि होने के बाद उन्हें भी बरेली के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वहां फायदा न होने के कारण स्वजन लखनऊ ले जा रहे थे। रास्ते में महिला की मौत हो गई। हालांकि बीसलपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक डा. ठाकुरदास का कहना है कि डेंगू से दो लोगों की मौत होने संबंधी उन्हें कोई जानकारी नहीं है। जिले में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। दो दिन पहले ही डेंगू के 18 मरीज मिल चुके हैं। जिले में डेंगू के सक्रिय मरीजों की संख्या 87 हो चुकी है।

शाहजहांपुर में बढ़ा डेंगू का प्रकोप, मेडिकल कालेज में मिले 17 मरीज : डेंगू बुखार का प्रकोप जिले में तेजी से बढ़ रहा है। रविवार देर रात राजकीय मेडिकल कालेज में 17 मरीजों की डेंगू रिपोर्ट पाजिटिव आई है। जिसमे लखीमपुर व हरदोई जिले के मरीज भी शामिल है। वहीं डेंगू के बढ़ते प्रकोप के बाद भी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मरीजों को बेहतर उपचार नहीं मिल पा रहा है। जिले में डेंगू मरीजों की संख्या 200 के करीब पहुंच चुकी है। जिसमे 38 सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के मरीज शामिल है।

जिले में बाढ़ प्रभावित जलालाबाद, कलान, मिर्जापुर व तिलहर क्षेत्र में बुखार का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। लेकिन यहां के ज्यादातर स्वास्थ्य केंद्रों से मरीजों को राजकीय मेडिकल कालेज के लिए रेफर कर दिया जाता है। ऐसे में मेडिकल कालेज की ओपीडी अब दो हजार के करीब पहुंच रही है। जिसमे 500 से अधिक मरीज बुखार से पीड़ित पहुंचते है। लेकिन उसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी गांवों में कैंप लगाना तो दूर की बात स्वास्थ्य केंद्रों पर तक बेहतर सुविधाएं मरीजों को उपलब्ध नहीं करा पा रहे है।

chat bot
आपका साथी