बरेली की तेल फैक्टरी में टैंक सफाई के दौरान हुआ दर्दनाक हादसा, तीन मजदूूरों की मौत, चार की हालत गंभीर

तेल कंपनी के प्लांट के एक टैंक की सफाई करने उतरे सात मजदूर मंगलवार को जहरीली गैस से बेहोश हो गए। किसी तरह सभी को गहरे टैंक से बाहर निकाला गया। घायलों को भोजीपुरा स्थित एसआरएमएस मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गयाI

By Ravi MishraEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 09:30 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 09:30 AM (IST)
बरेली की तेल फैक्टरी में टैंक सफाई के दौरान हुआ दर्दनाक हादसा, तीन मजदूूरों की मौत, चार की हालत गंभीर
बरेली की तेल फैक्टरी में टैंक सफाई के दौरान हुआ दर्दनाक हादसा, तीन मजदूूरों की मौत

बरेली जेएनएन। तेल कंपनी के प्लांट के एक टैंक की सफाई करने उतरे सात मजदूर मंगलवार को जहरीली गैस से बेहोश हो गए। किसी तरह सभी को गहरे टैंक से बाहर निकाला गया। घायलों को भोजीपुरा स्थित एसआरएमएस मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया, जहां उपचार के दौरान तीन लोगों ने दम तोड़ दिया। वहीं चार गंभीर मजदूरों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

हादसा सीबीगंज स्थित बीएल एग्रो की जौहरपुर यूनिट में हुआ। सुबह दस बजे के करीब नंदौसी गांव के रहने वाले नीरज, गोतारा गांव के यासीन व जौहरपुर गांव के विजय कुमार एटीपी प्लांट की सफाई करने 15 फीट गहरे टैंक में उतरे थे। टैंक में करीब चार फीट तक मलबा बचा हुआ था। जैसे ही मजदूरों ने उसे निकालना शुरू किया तो मलबे के अंदर से जहरीली गैस ऊपर आ गई जिससे तीनों मजदूर बेहोश होकर टैंक में गिर पड़े। जब काफी देर मजदूर टैंक से नहीं निकले तो प्लांट के ही नितिन मिश्रा, प्रवीण, हेमराज, प्रभात कुमार उन्हें देखने पहुंचे।

एक-एक कर वह भी टैंक में उतरे। सभी जहरीली गैस की चपेट में आते गए। इसे देख अन्य कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। किसी तरह रस्सी बांधकर सभी कर्मचारियों को बाहर निकाला गया। उन्हें तुरंत ही भोजीपुरा स्थित एक मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया, जहां उपचार के दौरान नीरज, यासीन, विजय ने दम तोड़ दिया। घटना के बाद फैक्ट्री प्रबंधन में हड़कंप मच गया। तुरंत ही परसाखेड़ा स्थित आफिस से फैक्ट्री के अधिकारी मौके पर पहुंचे। उधर, सीओ सेकंड आशीष प्रताप सिंह, एडीएम सिटी राम दुलारे पांडेय, एसीएम सेकंड शिल्पा फैक्ट्री पहुंची और जांच शुरू की।

घटना की जांच के लिए तीन टीमें गठित :

बीएल एग्रो में जहरीली गैस के तीनों की मौत के बाद फैक्ट्री की ओर से दो टीमें गठित की गई हैं। टीम घटना की असल वजह का पता लगाएगी। इसके साथ ही प्रशासन की ओर से भी पूरे मामले की जांच कराई जा रही है। जिसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह को सौंपी जाएगी।

घटनास्थल पर पहुंची फारेंसिक टीम व डाग स्क्वाड :

बीएल एग्रो में हुई घटना में तीन लोगों की मौत के बाद पुलिस-प्रशासन भी हरकत में आया। घटना के बाद फारेंसिक टीम व डाग स्क्वाड को मौके पर भेजा गया, जिन्होंने वहां से साक्ष्य जुटाए हैं। जिसमें घटना की असल वजह का पता चल पाएगा।

सुरक्षा मानकों की हुई थी अनदेखी :

फैक्ट्री में घटना के दौरान 15 फीट गहरे टैंक में उतरे मजदूर के पास सुरक्षा संबंधी पूर्ण उपकरण मौजूद नहीं थे। वह केवल जूते पहन कर ही सीढ़ी के सहारे गहरे टैंक में उतर गए थे। इसी दौरान उन्हें बचाने उतरे चार अन्य कर्मचारी भी गैस की चपेट में आने एक एक कर से बेहोश हो गए। जिनका उपचार निजी अस्पताल में चल रहा है। जबकि फैक्ट्री प्रबंधन का कहना है कि उनके पास सुरक्षा विभाग को संबंधित पूरे उपकरण मौजूद हैं लेकिन उनकी उपयोग क्यों नहीं किया गया, इसकी जांच होगी।

मौत के बाद फैक्ट्री गेट पर मचा कोहराम :

घटना के बाद मृतक नीरज व विजय के स्वजन फैक्ट्री गेट पर पहुंच गए। उनके साथ काफी संख्या में भीड़ साथ आई थी। जिसमें महिलाएं गेट के आगे बैठकर विलाप करने लगी। घटनास्थल पर भीड़ को बढ़ता देख एहतियात के तौर पर पुलिस लाइन से फोर्स मंगाकर घटनास्थल पर तैनात की गई थी। वहीं दूसरी तरफ भोजीपुरा स्थित मेडिकल कालेज में भी मृतक के स्वजन इकट्ठा हो रहे थे। इसके बाद वहां भी स्थिति को नियंत्रण करने के लिए सीबीगंज व भोजीपुरा पुलिस को भेजा गया।

फैक्ट्री गेट पर गश खाकर गिरी मृतका की पत्नी :

जौहरपुर यूनिट के फैक्ट्री गेट पर घटना के बाद मृतक नीरज की पत्नी प्रियंका पहुंच गई थी। वह कई बार विलाप के दौरान गश खाकर गिर पड़े। वहां मौजूद अन्य लोगों ने उसे पानी पिलाया। कुछ ही देर बाद मृतक विजय की पत्नी संध्या जी मौके पर पहुंच गयी। उसका भी रो-रो कर बुरा हाल था। मृतक के स्वजन का कहना था कि दोनों के छोटे बच्चे हैं। ऐसे में अब उनकी देखभाल कौन करेगा।

देर शाम फैक्ट्री प्रबंधन व मृतकों के स्वजन के बीच बनी सहमति :

सुबह हुए पूरे घटनाक्रम के बाद देर शाम पोस्टमार्टम के बाद मृतकों के शव को स्वजन के सुपुर्द कर दिया गया। जिसके बाद फैक्ट्री प्रबंधन मृतकों के स्वजन के बीच मुआवजे के बाद सहमति बन गई। इसके बाद स्वजन ने किसी भी कार्रवाई से इंकार कर दिया।

फैक्ट्री में हुई घटना की जांच के लिए दो टीमें गठित कर दी गई हैं। जांच रिपोर्ट आने के बाद दोषी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मृतक के परिवारों व फैक्ट्री प्रबंधन के बीच आपसी सहमति हो गई हैं। - प्रेम बाबू शर्मा, डीजीएम, एचआर बीएल एग्रो

पूरे प्रकरण में सभी तथ्यों की जांच की जा रही है। जांच में सामने आए तथ्यों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।- रोहित सिंह सजवाण, एसएसपी

chat bot
आपका साथी