Traffic : स्टाफ की कमी से जूझ रहे यातायात विभाग ने निकाला ये विकल्प, एसएसपी ने लगाई मुहर

शहर की यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने व लोगों को जाम से निजात दिलाने का जिम्मा महिला सिपाही संभालेंगी। बहुत जल्द प्रमुख तिराहों व चौराहों पर यातायात पुलिस के रूप इनकी तैनाती होगी। इसके लिए उन्हें चार दिन का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 09:58 AM (IST)
Traffic : स्टाफ की कमी से जूझ रहे यातायात विभाग ने निकाला ये विकल्प, एसएसपी ने लगाई मुहर
ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने वाली खबर में प्रतीकात्मक फोटो

शाहजहांपुर, अजयवीर सिंह। शहर की यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने व लोगों को जाम से निजात दिलाने का जिम्मा महिला सिपाही संभालेंगी। बहुत जल्द प्रमुख तिराहों व चौराहों पर यातायात पुलिस के रूप इनकी तैनाती होगी। इसके लिए उन्हें चार दिन का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। नगर निगम बनने के बाद शहर का विस्तार हुआ, लेकिन यातायात विभाग में स्टाफ नहीं बढ़ा।

जाम से निजात दिलाने के लिए प्रशासन ने कई बार अतिक्रमण हटाने के लिए अभियान भी चलाए, लेकिन कुछ दिन बाद स्थिति फिर पहले जैसी हो गई। यातायात निरीक्षक चंद्र प्रकाश शुक्ला ने महिला सिपाहियों को यातायात पुलिस में शामिल करने का प्रस्ताव दिया, जिस पर एसपी ने सहमति दे दी।

15 महिला सिपाहियों को मिलेगा प्रशिक्षण

अभी 15 महिला सिपाहियों को यातायात को बेहतर करने की जिम्मेदारी सौंपी जा रही है। परिणाम सकारात्मक आने पर अन्य सर्किल में भी इसे लागू किया जा सकता है।

राष्ट्रीय व राज्य राजमार्ग पर होगा फोकस

स्टाफ बढ़ने के बाद यातायात निरीक्षक व सब इंस्पेक्टर शहर के साथ-साथ राष्ट्रीय व राज्य राजमार्गों पर लगने वाले जाम पर फोकस करेंगे। इसके लिए जाम लगने वाले प्वाइंट भी चिन्हित किए जा चुके हैं। शुरुआत हुलासनगरा रेलवे क्रॉसिंग पर दो सिपाहियों की तैनाती से हो चुकी है।

यह है जाम लगने के प्रमुख प्वाइंट

बहादुरगंज पचराहा- अशफाक नगर चौराहा- घंटाघर- अंटा चौराहा- मालखाना मोड़- गर्रा पुल- मेडिकल कॉलेज के सामने

अभी यह है ट्रैफिक स्टाफ - यातायात निरीक्षक : 1- सब इंस्पेक्टर : 1- एचसीपी : 5- हेड कांस्टेबल : 11- सिपाही : 8

यातायात व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए महिला सिपाहियों की मदद ली जाएगी। इससे स्टाफ की कमी भी दूर होगी। इसकी नियमित मॉनीटरिंग भी होगी।एस आनंद, एसपी

chat bot
आपका साथी