देश में पहली बार इस शहर में होगा टॉयलेट ब्यूटी कान्टेस्ट, पढ़े पूरी खबर

विश्व शौचालय दिवस पर झुमके के शहर बरेली से नायाब तरीका निकला है-शौचालय ब्यूटी कान्टेस्ट का।

By Abhishek PandeyEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 01:53 PM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 01:05 PM (IST)
देश में पहली बार इस शहर में होगा टॉयलेट ब्यूटी कान्टेस्ट, पढ़े पूरी खबर
देश में पहली बार इस शहर में होगा टॉयलेट ब्यूटी कान्टेस्ट, पढ़े पूरी खबर

बरेली [प्रशांत गौड़]। वाकई सोच बदल गई, शौचालय सिर्फ नाम के लिए नहीं बनाया। बेहतर रखरखाव के साथ उसका उपयोग भी कर रहे हैैं...। यह सिर्फ कहने भर से काम नहीं चलेगा। साबित करना होगा। इसके लिए 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस पर झुमके के शहर बरेली से नायाब तरीका निकला है-शौचालय ब्यूटी कान्टेस्ट का। दूर दराज के गांव से लेकर शहर तक के लोग मुकाबले में शामिल होंगे। पहली बार उनमें यह बताने की होड़ मचेगी कि मेरा इज्जतघर सबसे बेहतर...। देशभर में इस तरह की यह पहली सौंदर्य स्पर्धा है। सर्वश्रेष्ठ व खूबसूरत शौचालय को पुरस्कृत किया जाएगा। जिला स्तर पर चयनित होने पर प्रधानमंत्री के हाथों सम्मानित करने के प्रयास होंगे।

जिले पर पांच बनेंगे विजेता

17 नवंबर को हर गांव के प्रतिभागियों में से एक सर्वश्रेष्ठ इज्जतघर को चुना जाएगा। फिर इन्हें ब्लॉकवार स्पर्धा में सफल होना होगा। 18 नंवबर को एक ब्लॉक पर तीन विजेता चुने जाएंगे, जो जिला स्तरीय स्पर्धा में जगह बनाएंगे। 17 नवंबर को सभी 19 ब्लॉकों से पहुंचे 45 के बीच जोर अजमाइश होगी और पांच विजेताओं को सर्वश्रेष्ठ के खिताब से नवाजा जाएगा।

सफलता का यह रहेगा आधार

पंचायत सचिव गांव में, एडीओ ब्लॉक पर आला अफसर जिला स्पर्धा में दीवारों पर आकर्षक चित्रकारी, जागरूकता परक संदेश, इस्तेमाल करने के साथ स्वच्छता के आधार पर इज्जतघर को ब्यूटीफुल बताकर विजेता घोषित करेंगे।

यह मिलेगा इनाम

शौचालय ब्यूटी कान्टेस्ट के विजेताओं को हैंडवाश व स्वच्छता किट दी जाएगी। इसमें तोलिया, साबुन, ऑडोनिल, इज्जतघर सफाई का ब्रश आदि शामिल होगा। साथ ही प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा।

मानव श्रृंखला बनाकर निकालेंगे गौरव यात्रा

विश्व शौचालय दिवस पर हर गांव के बाहर ग्रामीण मानव श्रृंखला बनाकर खुले में शौच रोकने का प्रतीकात्मक घेरा बनाएंगे। इसके बाद ओडीएफ से बढ़ी शान पर गौरव यात्रा निकाली जाएगी। इसमें शामिल होकर ग्रामीण परिषदीय स्कूल या सामुदायिक भवन पर आयोजित सम्मान समारोह में पहुंचेंगे। जहां विचार गोष्ठी में अपने-अपने अनुभव साझा करेंगे। शौचालय ब्यूटी कान्टेस्ट के विजेताओं के साथ ग्रामीणों की सोच बदलने में बेहतर कार्य करने वालों को माननीय सम्मानित करेंगे। इसी प्रकार ब्लॉक व जिले पर कार्यक्रम आयोजित होंगे।

क्या कहते हैं अधिकारी

विश्व शौचालय दिवस पर देश भर में कार्यक्रम हो रहे हैं, लेकिन जिले में कुछ अलग ही अंदाज में इसे मनाने के लिए शौचालय का ब्यूटी कान्टेस्ट कराया जा रहा है।- सत्येंद्र कुमार, सीडीओ (बरेली) 

chat bot
आपका साथी