Fake Tata Salt : बरेली की थोक दुकानों में बिक रहा था नकली नमक, पुलिस ने पांच दुकानों से बरामद किया 65 बोरा नकली टाटा नमक

Fake Tata Salt अब नमक भी शुद्धता की गारंटी में नहीं रह गया है। श्यामगंज और शाहदाना में टाटा नमक के ऑपरेशनल मैनेजर और बारादरी पुलिस के संयुक्त अभियान में पांचों दुकानों से 65 बोरा नकली टाटा नमक (प्रति बोरा 50 किलो) बरामद हुआ।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 06:58 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 06:58 AM (IST)
Fake Tata Salt : बरेली की थोक दुकानों में बिक रहा था नकली नमक, पुलिस ने पांच दुकानों से बरामद किया 65 बोरा नकली टाटा नमक
बरेली की थोक दुकानों में बिक रहा था नकली नमक, पुलिस ने पांच दुकानों से बरामद किया नकली टाटा नमक

बरेली, जेएनएन। Fake Tata Salt : अब नमक भी शुद्धता की गारंटी में नहीं रह गया है। श्यामगंज और शाहदाना में टाटा नमक के ऑपरेशनल मैनेजर और बारादरी पुलिस के संयुक्त अभियान में पांचों दुकानों से 65 बोरा नकली टाटा नमक (प्रति बोरा 50 किलो) बरामद हुआ। कंपनी के मैनेजर ने बारादरी थाने में धोखाधड़ी और कापीराइट एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया है। छापमारी से बाजार में हड़कंप मच गया।

टाटा नमक के ऑपरेशनल मैनेजर देवेंद्र कुमार के मुताबिक लाॅकडाउन के पहले कंपनी के बने वास्तविक नमक की बिक्री में कमी दर्ज हुई। वह बाजार की आपूर्ति और खरीद पर निगाह रखने लगे। फुटकर स्टोरों से जांच के लिए उन्होंने नमक खरीदा। जोकि नकली सामने आया। बारादरी पुलिस के साथ उन्होंने शाहदाना और श्यागमंज में शाहिद की दुकान में छापेमारी करके टाटा नमक के 50 किलो के पांच बोरा और एक खुला बोरा नकली नमक जब्त किया।

इसके बाद दिवान चंद्र सूरज प्रकाश की दुकान से 50 किलो के 45 बोरे नकली नमक बरामद हुआ। यहां दुकान के प्रोपराइटर दिवान चंद्र निवासी माडल टाउन भी मौजूद रहे। इसके बाद टीम ने दीनानाथ साल्ट श्यामगंज में छापेमारी करके 50 किलो के 14 बोरे नकली नमक पकड़ा। यहां से टीम हरिश्चंद्र साल्ट श्यामगंज के यहां पहुंची। एक खुले बोरे में 40 किलो नकली नमक मिला। दिलीप साल्ट में छापेमारी करके दुकान के प्रो. दिलीप बेमलानी निवासी पक्का बाग गंगापुर बारादरी की मौजूदगी में एक खुले बोरे में 35 किलो नकली नमक बरामद किया गया।

सभी दुकानों से मिला नकली नमक व ओरिजनल नमक का एक-एक किलो के पैकेट का सैंपल जांच के लिए सीलकर थाना बारादारी में जमा किया। बारादरी थाना प्रभारी निरीक्षक नीरज मलिक के मुताबिक शाहिद निवासी श्यामगंज, निश्चय बादवा निवासी माडल टाउन, दीनानाथ निवासी श्यामगंज, हरिशचंद्र निवासी श्यामगंज, दिलीप बेमलानी पक्का बाग गंगापुर बारादारी के खिलाफ लिखापढ़त की गई है।

आंत और किडनी को नुकसान

नकली सफेद नमक शरीर के लिए हानिकारक होता है। इससे पाचन तंत्र, आंत और किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। जिला अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक वगीश वैश्य के मुताबिक ऐसा नमक धीमे जहर की तरह शरीर में जाने के बाद नुकसानदायक होता है।

chat bot
आपका साथी