पीलीभीत में तीन दिन के भीतर तीन बच्चों की मौत, वजह जानने के लिए स्वास्थ्य विभाग कराएगा पोस्टमार्टम

Children die in Pilibhit उत्तर प्रदेश के जनपद पीलीभीत के गांव बरातबोझ में तीन दिन के भीतर तीन मासूम बच्चों की मौत हो गई। इन बच्चों की तबियत अचानक खराब हुई। उनके स्वजन कुछ समझ पाते उसके पहले ही बच्चों ने दम तोड़ दिया।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Sun, 07 Nov 2021 03:30 PM (IST) Updated:Sun, 07 Nov 2021 03:30 PM (IST)
पीलीभीत में तीन दिन के भीतर तीन बच्चों की मौत, वजह जानने के लिए स्वास्थ्य विभाग कराएगा पोस्टमार्टम
सीएचसी अमरिया से स्वास्थ्य टीम गांव पहुंची, सैनिटाइजर व कीटनाशक का कराया छिड़काव

बरेली, जेएनएन। Children die in Pilibhit : उत्तर प्रदेश के जनपद पीलीभीत के गांव बरातबोझ में तीन दिन के भीतर तीन मासूम बच्चों की मौत हो गई। इन बच्चों की तबियत अचानक खराब हुई। उनके स्वजन कुछ समझ पाते, उसके पहले ही बच्चों ने दम तोड़ दिया। इसकी सूचना पाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव पहुंची और ग्रामीणों से जानकारी लेने के साथ ही जांच पड़ताल की गई लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका कि इन बच्चों की मौत किस बीमारी से हुई है। मौत की वजह जानने के लिए शनिवार को दम तोड़ने वाली एक बालिका के शव का पोस्टमार्टम कराने का निर्णय लिया गया है।

गांव में वीरपाल के साढ़े तीन साल के पुत्र नरेश कुमार की मौत विगत चार नवंबर को दीपावली के दिन हो गई थी। उसी दिन गांव के कमलेश के पुत्र गोविंद की भी मौत हो गई। इससे इन दोनों परिवारों में दीपावली की खुशियां मातम में तब्दील हो गईं। जिन दो बच्चों की विगत चार नवंबर को मौत हुई, उनके स्वजन को यह पता ही नहीं चल सका कि किस बीमारी की वजह से यह हुआ। स्वजन ने दोनों के शवों का अंतिम संस्कार कर दिया।

शनिवार को जब वीरपाल की पांच वर्षीया पुत्री लक्ष्मी की भी अचानक तबियत बिगड़ी और देखते ही देखते उसने दम तोड़ दिया तो पूरे गांव में खलबली मच गई। गांव के लोग किसी अज्ञात बीमारी से तीन दिन के भीतर तीन बच्चों की मौत होने की घटना से सिहर उठे। गांव के कुछ लोगों ने अमरिया स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सूचना दी। इसके बाद सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक डा. लोकेश कुमार स्वास्थ्य टीम के साथ गांव पहुंचे। उन्होंने पीड़ित परिवारों से संपर्क करके जानकारी ली। साथ ही पूरे गांव में एंटी लार्वा, कीटनाशक का छिड़काव कराने के साथ ही सैनिटाइजेशन कराया गया।

अधीक्षक को पीड़ित परिवारों ने बताया कि जिन बच्चों की मौत हुई, उन्हें न तो बुखार आया और न ही कोई अन्य लक्षण दिखे। इससे पता ही नहीं चल सका कि बीमारी क्या थी। सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक ने गांव से लौटकर बताया कि इन तीनों बच्चों की मौत का कारण जानने के लिए शनिवार को जिस बच्ची की मौत हुई, उसके शव का पोस्टमार्टम कराया जाएगा। पोस्टमार्टम से ही स्पष्ट हो सकेगा कि मौत का कारण क्या रहा है।

chat bot
आपका साथी