मेट्रो से कम नहीं है यह ट्रेन, अक्टूबर से दौडेगी

नौ कोचों के साथ इज्जतनगर मंडल के डीजल शेड में पहुंची डेमू जल्द ही पैसेंजर ट्रेनों का अच्छा विकल्प बनने जा रही है।

By Abhishek PandeyEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 12:54 PM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 12:54 PM (IST)
मेट्रो से कम नहीं है यह ट्रेन, अक्टूबर से दौडेगी
मेट्रो से कम नहीं है यह ट्रेन, अक्टूबर से दौडेगी

जेएनएन, बरेली : नौ कोचों के साथ इज्जतनगर मंडल के डीजल शेड में पहुंची डेमू जल्द ही ट्रेनों का अच्छा विकल्प बनने जा रही है। यह आधुनिक ट्रेनों की दिशा में बड़ा कदम साबित होगी। ट्रेन के कोचों का इंटीरियर कुछ ऐसा है कि यह आपको रेल सफर का नया अनुभव देगी। इसमें यात्रियों की सुविधाओं के साथ ही सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा गया है। सितंबर के अंतिम सप्ताह या अक्टूबर में पहली डेमू ट्रेन चलने की उम्मीद है। इसके मेंटीनेंस का काम सीबीगंज के शेड में होगा। शेड का निर्माण फिलहाल अंतिम चरण में है।

1600 एचपीए क्षमता के दो क्विक एक्सलरेटर इंजन

डेमू ट्रेन में दोनों तरफ 1600 एचपीए क्षमता का एक-एक डीजल इंजन होगा। इससे इंजन बदलने में खराब होने वाले पंद्रह मिनट से लेकर आधा घंटा समय की बचत होगी। वहीं, इंजन क्विक एक्सलरेटर वाला होगा, जो स्पीड जल्द पकड़ेगा। इससे यात्रा में भी कम वक्त लगेगा।

सुरक्षा के लिए सीसीटीवी व फायर अलार्म

डेमू टे्रन में रेलवे ने यात्रियों के सुरक्षित सफर का विशेष ध्यान रखा है। खासकर, महिलाओं के लिए दो कोच ट्रेन के अगले और पिछले हिस्से में इंजन से सटे होंगे। इनमें दो-दो सीसीटीवी लगे हैं। यही नहीं, हर कोच में फायर अलार्म भी लगाए गए हैं। इसकी मॉनीटङ्क्षरग लोको पायलट व सुरक्षाकर्मी करेंगे। तत्काल सूचना के लिए लोको पायलटों के पास मोबाइल फोन भी होगा।

मेट्रो की तर्ज पर मिलेगी अगले स्टेशन की सूचना

डेमू में मेट्रो की तर्ज पर हर कोच में डिस्प्ले बोर्ड लगे हैं। इनमें आगामी स्टेशनों की सूचना दी जाएगी। महिला कोच की सीट सामान्य लेकिन बेहतर कुशनयुक्त हैं। वहीं, अन्य कोच की सीट चेयरयान की तरह हैं। इनमें खाने-पीने का सामान रखने की ट्रे भी लगी है। डेमू ट्रेन के हर कोच में बायो टॉयलेट भी है। जो इंडो-वैस्टर्न पैटर्न पर हैं।

बरेली से काशीपुर और पीलीभीत रूट की उम्मीद

वैसे तो डेमू का शेड्यूल अभी तय नहीं हुआ है, मगर इसके बरेली से लालकुआं होते हुए काशीपुर और फिर बरेली से पीलीभीत के बीच अप-डाउन चलाए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। संचालन शुरू होने की संभावित तारीख 29 सितंबर या अक्‍टूबर बताई जा रही है। हालांकि, अभी इसकी औपचारिक पुष्टि नहीं हुई है।

क्‍या कहते हैं डीअारएम

इज्जतनगर मंडल के डीजल शेड में खड़ी डेमू में आधुनिक ट्रेनों की तरह सुरक्षा के लिए सीसीटीवी और फायर अलार्म बटन हैं। सीटें भी नए पैटर्न पर हैं। ट्रेन में डिस्प्ले बोर्ड से अगले स्टेशन की जानकारी मिलेगी।

- दिनेश कुमार सिंह, डीआरएम, इज्जतनगर मंडल

chat bot
आपका साथी