Social Media : डिजिटल गुरु बनी इस बीकॉम की छात्रा ने बनाएं लाखों शिष्य bareilly News

कहते हैं तकनीक की जानकारी हो तो दुनिया मुठ्ठी में होगी। अवंतीबाई राजकीय गल्र्स डिग्री कॉलेज में बीकॉम की छात्र पूर्वी सक्सेना पर यह बातें सटीक बैठती हैं।

By Abhishek PandeyEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 10:00 AM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 05:53 PM (IST)
Social Media : डिजिटल गुरु बनी इस बीकॉम की छात्रा ने बनाएं लाखों शिष्य bareilly News
Social Media : डिजिटल गुरु बनी इस बीकॉम की छात्रा ने बनाएं लाखों शिष्य bareilly News

जेएनएन, बरेली : कहते हैं तकनीक की जानकारी हो तो दुनिया मुठ्ठी में होगी। अवंतीबाई राजकीय गल्र्स डिग्री कॉलेज में बीकॉम की छात्र पूर्वी सक्सेना पर यह बातें सटीक बैठती हैं। कम उम्र में दुनिया के लाखों लोगों के लिए वह आर्ट गुरु बनकर उभरी हैं। घर बैठे वह लाखों युवाओं, महिलाओं को कला का गुर सीखा रही हैं। इसके लिए उन्होंने खुद का यू-ट्यूब चैनल ‘पूर्वी आर्टस’ शुरू किया है। उनके वीडियो को देखकर तीन से चार लाख लोग कला की बारीकियां सीख रहे हैं। यही कारण है कि उन्हें उनकी सहेलियां आर्ट गुरु कहकर बुलाती हैं।

कबाड़ से सजावटी वस्तुएं बनाना सिखाती हैं पूर्वी : पूर्वी अपने यू-ट्यूब चैनल के माध्यम से कबाड़ से कई तरह की सजावटी वस्तुएं बनाना सिखाती हैं। इसमें ज्वैलरी, डायरी, वॉल पेंटिंग, टेबल, चेयर आदि शामिल है। पूर्वी बताती हैं कि वह अपने वीडियो में प्रैक्टिकली लोगों को बताने की कोशिश करती हैं और उसके लिए किन-किन सामग्री को वह उपयोग में ला सकते हैं, इसकी भी जानकारी देते हैं।

शौकिया बनाती थी पेंटिंग, भाई ने बनाया चैनल : पूर्वी बताती है कि वह कामर्स की पढाई करती है । पेंटिंग और क्राफ्ट  आइटम बनाना शौक है। उसे देखकर  उनके भाई ने एक दिन वीडियो तैयार किया और उसे यू ट्यूब पर डाल दिया। जिसे लोगो ने खूब पसंद किया। इसके बाद से उन्होंने खुद का यू ट्यूब चैनल शुरु कर दिया है।

सवालों का जवाब देकर करती है जिज्ञासाओं को शांत : पूर्वी का वीडियों देखने के बाद कई लोग उनसे यू ट्यूब पर कला से जुडे़ सवाल पूछते है, जिसका वह उतनी ही आसानी से जवाब भी देती है। कई पेंटिंग और क्राफ्ट की वस्तुएं बनाते हुए उनका वीडियों भी काफी वायरल हो चुका है।

chat bot
आपका साथी