खेल के साथ पढ़ाई में भी लाजवाब खिलाड़ी

यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के नतीजे शनिवार को जारी किए तो जिले में कुछ ऐसे ही होनहार युवा सामने आए। इनमें कोई एक दर्जन से ज्यादा गोल्ड मेडल जीत चुका है तो कोई नेशनल स्तर पर खेल चुका है। अब अंतरराष्ट्रीय फलक पर चमकना चाहते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Jun 2020 01:48 AM (IST) Updated:Mon, 29 Jun 2020 06:05 AM (IST)
खेल के साथ पढ़ाई में भी लाजवाब खिलाड़ी
खेल के साथ पढ़ाई में भी लाजवाब खिलाड़ी

बरेली, जेएनएन : पुरानी कहावत है खेलोगे-कूदोगे तो बनोगे खराब, पढ़ोगे-लिखोगे तो बनोगे नवाब। कुछ लोगों ने इसकी उल्टी कहावत भी कही-सुनी। लेकिन तब क्या कहें जब बच्चे खेल में भी आगे हों और पढ़ाई में भी तेज। शायद आप भी इन्हें लाजवाब ही कहेंगे। यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के नतीजे शनिवार को जारी किए तो जिले में कुछ ऐसे ही होनहार युवा सामने आए। इनमें कोई एक दर्जन से ज्यादा गोल्ड मेडल जीत चुका है तो कोई नेशनल स्तर पर खेल चुका है। अब अंतरराष्ट्रीय फलक पर चमकना चाहते हैं। राजकीय इंटर कॉलेज के ऐसे ही कुछ छात्रों के बारे में दैनिक जागरण से खेल शिक्षक नईम अहमद ने जानकारी साझा की।

कई मेडल जीते, अब अंतरराष्ट्रीय स्तर की तैयारी

बचपन से अंतरराष्ट्रीय पावरलिफ्टर बनने का शौक रहा। पापा लेखराज सिह पुलिस में कांस्टेबल हैं, उन्होंने प्रेरित किया। पढ़ाई के साथ पावरलिफ्टिग का अभ्यास शुरू किया। रेगुलर स्कूल जाना, दोपहर में दो घंटे पढ़ना, शाम को तीन घंटे स्टेडियम में प्रैक्टिस और सुबह जल्दी उठकर पढ़ना। यही रूटीन था। अब इंटर का रिजल्ट आया तो 73.3 फीसद अंक मिले। पावरलिफ्टिग में अब तक राष्ट्रीय स्तर पर 12 गोल्ड, सात सिल्वर और तीन ब्रांज मेडल जीत चुका हूं। आगे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जाना है।

- मनीष कुमार, 73.3 फीसद, इंटरमीडिएट

राज्य स्तर के बाद पावरलिफ्टिंग में राष्ट्रीय फलक

खेल की वजह से कभी पढ़ाई प्रभावित नहीं हुई। दोनों का टाइम टेबल तय था। रेगुलर स्कूल जाना, दोपहर में कोचिग, शाम को स्टेडियम और फिर देर रात पढ़ाई। इसी रूटीन के साथ तैयारी की और परीक्षा में सफलता हासिल की। पावर लिफ्टिग में राज्य स्तर पर गोल्ड मेडल जीत चुका हूं। इसके अलावा राज्य स्तर पर कई प्रतियोगिताओं में भी प्रतिभा किया है। पावरलिफ्टिग में नेशनल स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता में भी चयन हो गया है। मेरी कोशिश रहेगी कि आगे पढ़ाई के साथ खेल में अच्छा मुकाम हासिल करुं।

- विशाल मौर्या, 66.6 फीसद, इंटरमीडिएट

----------------

इंटर के इन खिलाड़ियों ने भी बढ़ाया मान

ऋषभ अग्रवाल 76 फीसद, मुहम्मद फैसल 73.8 फीसद, परवेज 68.6 फीसद, अभिषेक कुमार 67.5 फीसद, नितेश कुमार 66.4 फीसद।

हाईस्कूल में चमके ये खिलाड़ी

अंकित चंद्रा 69.13 फीसद, प्रत्यक्ष कुमार 68.67 फीसद, धनराज 64.33 फीसद

chat bot
आपका साथी