Vaccination : 22 जनवरी को फिर से होगा वैक्सीनेशन, शासन ने दिए निर्देश

कोरोना से मुक्ति दिलाने को टीकाकरण का पहला चरण पूरे देश में शनिवार को एक साथ हुआ। जिले में भी तय 800 स्वास्थ्य कर्मियों में से 516 ने टीका लगवाया। इसके बाद अगले चरण के लिए रविवार देर शाम शासन से निर्देश मिल गए हैं।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 06:36 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 09:37 AM (IST)
Vaccination : 22 जनवरी को फिर से होगा वैक्सीनेशन, शासन ने दिए निर्देश
कोरोना से मुक्ति दिलाने के लिए 22 जनवरी को फिर वैक्सीनेशन किया जाएगा।

बरेली, जेएनएन।  कोरोना से मुक्ति दिलाने को टीकाकरण का पहला चरण पूरे देश में शनिवार को एक साथ हुआ। जिले में भी तय 800 स्वास्थ्य कर्मियों में से 516 ने टीका लगवाया। इसके बाद अगले चरण के लिए रविवार देर शाम शासन से निर्देश मिल गए हैं। कोरोना से मुक्ति दिलाने के लिए 22 जनवरी को फिर वैक्सीनेशन किया जाएगा। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि कितने लोगों को कितने केंद्रों पर टीका लगाया जाएगा। इसके लिए शासन से अगले निर्देशों का इंतजार किया जा रहा है।
शनिवार को जिले के आठ केंद्रों पर कोरोना का टीका लगाया गया। इसमें जिला महिला अस्पताल में 100 में 60, एसआरएमएस में 100 में 65, रोहिलखंड कालेज में 100 में 53, गंगाशील कालेज में 100 में 52, राजश्री कालेज में 100 में 47, नवाबगंज सीएचसी में 100 में 84, फरीदपुर सीएचसी में 100 में 85 और बहेड़ी सीएचसी में 100 में 67 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया। पहले से तय 284 लोगों ने टीकाकरण क्यों नहीं कराया, इसकी वजह तलाशी जा रही हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. आरएन सिंह ने बताया कि जानकारी करने पर पता चला कि कई लोगों की ड्यूटी का शेड्यूल दिन-रात का होने के चलते वे वैक्सीन लगवाने के लिए नहीं पहुंच सके। ऐसे लोगों को चिन्हित किया जा रहा है, जिससे उन्हें पहले चरण के आखिरी दिन वैक्सीनेशन वाले दिन बुलाया जा सके। बताया कि अभियान के दूसरे दिन की तारीख 22 जनवरी तय हो गई है, लेकिन अभी आगे के दिशानिर्देश मिलने पर संख्या और स्थान तय हो सकेंगे।

52 स्वास्थ्यकर्मी छोड़ गए नौकरी
पहले चरण के लिए 16 जनवरी को जिन आठ सौ लोगों के नाम तय किए गए थे, उनमें से 52 लोग नौकरी ही छोड़ गए। हालांकि यह सभी 52 लोग निजी अस्पतालों और उनसे जुड़े हुए थे। पड़ताल में सामने आया कि इनमें से कुछ लोग दूसरे जिले के रहने वाले थे तो कुछ ने दूसरा अस्पताल ज्वाइन कर लिया। इसके चलते उन तक जानकारी ही नहीं पहुंच सकी।

कई स्वास्थ्यकर्मियों तक नहीं पहुंची सूचना
वैक्सीनेशन से दो दिन पहले ही संबंधित व्यक्ति तक सूचना पहुंचनी थी, लेकिन आखिरी समय तक बदलते रहे कार्यक्रम के चलते ऐसा नहीं हो सका। इसके बाद जब 16 को वैक्सीनेशन होना तय हुआ तो 15 जनवरी को को-विन पोर्टल धड़ाम हो गया। सर्वर काम न करने के चलते रात 12 बजे सूचना अपडेट किया जाना शुरू किया गया। लेकिन दिक्कत आने के चलते एक्सल सीट तैयार कर संबंधित लोगों को सूचना दी गई। लेकिन तय आठ सौ में कई लोगों तक फोन के जरिए भी सूचना नहीं पहुंची।

दिन भर आती रहीं फर्जी सूचनाएं
शनिवार को वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ लोगों की तबीयत बिगडऩे की जानकारी आई थी। इसके बाद रविवार को भी दिन भर सूचनाएं चलती रहीं कि वैक्सीन लगवाने के बाद बुखार, चक्कर आना शुरू हो गया है। फतेहगंज पश्चिमी में स्थित एक अस्पताल में भी कुछ लोगों की तबियत बिगडऩे की जानकारी मिली, लेकिन बाद में पता चला कि वह कालेज के छात्र थे, जिनके पेट में दर्द था। स्वास्थ्य विभाग ने भी किसी भी व्यक्ति की तबीयत बिगडऩे से इन्कार किया है।

chat bot
आपका साथी