बदायूं के इस गांव में एक्टिव केस मिलने से उड़े अफसराें के हाेश, लगाई दाैड़, दिए ये निर्देश

बदायूं में कोरोना वायरस के नियंत्रण कर गांवों को सुरक्षित करने के लिए अभियान शुरू हो चुका है। अधिकारी अब गांवों की तरफ तौड़ने लगे हैं। जिलाधिकारी दीपा रंजन ने सोमवार को सीएमओ डा.यशपाल सिंह के साथ वजीरगंज ब्लाक के बरीपुरा गांव का जायजा लिया।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 07:30 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 07:30 PM (IST)
बदायूं के इस गांव में एक्टिव केस मिलने से उड़े अफसराें के हाेश, लगाई दाैड़, दिए ये निर्देश
बदायूं के इस गांव में एक्टिव केस मिलने से उड़े अफसराें के हाेश

बरेली, जेेएनएन। बदायूं में कोरोना वायरस के नियंत्रण कर गांवों को सुरक्षित करने के लिए अभियान शुरू हो चुका है। अधिकारी अब गांवों की तरफ तौड़ने लगे हैं। जिलाधिकारी दीपा रंजन ने सोमवार को सीएमओ डा.यशपाल सिंह के साथ वजीरगंज ब्लाक के बरीपुरा गांव का जायजा लिया। ग्रामीणों से बात कर स्वास्थ्य विभाग की गतिविधियों और दवा किट वितरण की जानकारी ली। गांव में कोरोना के 15 एक्टिव केस होने पर उन्होंने दोबारा सर्वे कराने के निर्देश दिए।

प्राथमिक विद्यालय बरीपुरा में उीएम ने आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से घर-घर जाकर सर्वे करने व किट के वितरण की जानकारी ली। बताया गया कि 21 किट प्राप्त हुई थीं, जिन्हें बंटवा दिया गया है। गांव में कोरोना के 15 एक्टिव केस हैं। गांव में घर-घर जाकर परिवार के प्रत्येक सदस्य से स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली जा रही है, उनसे पूछा जा रहा है कि परिवार में किसी सदस्य खांसी, बुखार, सांस लेने में दिक्कत, स्वाद में कमी सीने में दर्द जैसी समस्याएं तो नहीं है।

पल्स आक्सीमीटर से उनकी जांच भी की जा रही है। डीएम ने लक्षणविहीन मरीजों के बारे में पूछा तो बताया गया कि ऐसा एक भी व्यक्ति नहीं है। डीएम ने दोबारा सर्वे करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने ग्रामीणों से निगरानी टीम की सक्रियता और स्वास्थ्य टीम के आने के बारे में भी जानकारी ली। ग्रामीणों से कहा कि 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग कोरोना वैक्सीन जरूर लगवा लें, इससे वह स्वयं भी सुरक्षित रहेंगे और अपने परिवार को भी सुरक्षित रख सकेंगे।

इसके बाद उन्होंने प्राथमिक विद्यालय पेंपल, पहुंचकर भी आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ ग्रामीणों से भी जानकारी ली। डीएम ने कहा कि टीकाकरण को लेकर किसी तरह के भ्रम में न आएं, टीकाकरण से आप और आपके परिवार दोनों का लाभ है। मैंने भी टीका लगवाया है और मैं बिलकुल स्वस्थ्य हूँ। किसी भी प्रकार की अफवाह को न फैलाए और न ही फैलने दें। निर्देश दिए कि गांव में नियमित साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन नियमित रूप से होता रहे।

इनसेट ::

सात दिनों में जांच के लिए तैयार किया प्लान

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.मनजीत सिंह एवं फैमिली हेल्थ इंडिया डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर साक्षी पवार ने दातागंज एवं समरेर सामुदायिक केंद्र का निरीक्षण किया। दातागंज समुदायिक केंद्र पर चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश देते हुए कोविड की हो रही जांचों का संज्ञान लिया और सात दिनों के लिए जांच के लिए प्लान तैयार किया गया। गत वर्ष की तरह मलेरिया के खतरे को भागते हुए पिछले साल के सभी केस की स्लाइड बनाने के लिए कहा गया। बनियाना गांव मे कीटनाशक मच्छरदानीयों का वितरण किया गया। लोगों को मच्छरदानी लगाने की सलाह दी गई। वैक्सीनेशन केंद्र का भी निरीक्षण किया।

-- -- -- -- -- -- -- -- -

chat bot
आपका साथी