पीलीभीत के इन गावों में नदी निगल रही जमीन सहित किसानों की फसल

शारदा नदी में पानी का उतार चढ़ाव होने से गभिया सहराई और रमनगरा में जमीन का कटान काफी तेजी से शुरू हो गया है। कई ग्रामीणों की फसलों सहित जमीन नदी में समा चुकी है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 07:23 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 07:23 PM (IST)
पीलीभीत के इन गावों में नदी निगल रही जमीन सहित किसानों की फसल
पीलीभीत के इन गावों में नदी निगल रही जमीन सहित किसानों की फसल

पीलीभीत, जेएनएन। शारदा नदी में पानी का उतार चढ़ाव होने से गभिया सहराई और रमनगरा में जमीन का कटान काफी तेजी से शुरू हो गया है। कई ग्रामीणों की फसलों सहित जमीन नदी में समा चुकी है। पक्का स्पर नदी में कटकर मिलने की कगार पर पहुंच गया है। इसके लेकर खलबली मच गई है।

अभियंता बचाव कार्य करा रहे हैं लेकिन कटान नहीं रूक पा रहा है। पहाड़ों और मैदानी क्षेत्र में हो रही बारिश के चलते शारदा के जलस्तर पर लगातार उतार चढ़ाव आ रहा है। इसके चलते गभिया और रमनगरा में कटान लगातार बढ़ता रहा है। सनेडी और मार्जिनल बांध के बचाव को बने पक्के स्पर नदी में समाने लगे हैं। चार दिनों से नदी ने मार्जिनल बांध के पास पक्के स्पर का कटान शुरू किया है।

बचाव कार्य होने के बाद भी स्पर का कटान नहीं रूक पा रहा है। नदी ने ग्रामीणों की अब तक कई एकड़ जमीन शारदा नदी निगल चुकी है। फसलों सहित जमीन का कटान होने से ग्रामीणों में दहशत व्याप्त हो गई है। शारदा खंड के अभियंता हरिश्चंद्र यादव टीम के साथ लगातार कटान रोकने की कवायद कर रहे हैं फिर भी कटान नहीं रूक पा रहा है। ग्रामीणों ने कटान रोकने की मांग उठाई है। अब तक धान और हल्दी की कई एकड़ फसल जमीन निगल चुकी है। 

chat bot
आपका साथी