सीएम के पास पहुंचा बरेली की सुपीरियर इंडस्ट्रीज की काली राख का मामला, जागा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, कर रहा ये तैयारी

Superior Industries News सुपीरियर इंडस्ट्रीज के बायलर से उड़ने वाली काली राख परसाखेड़ा में लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। लोहिया विहार के एक व्यक्ति ने सीएम पोर्टल पर शिकायत की है। इसके बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय नोटिस देने की तैयारी कर रहा है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 10:09 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 10:09 AM (IST)
सीएम के पास पहुंचा बरेली की सुपीरियर इंडस्ट्रीज की काली राख का मामला, जागा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, कर रहा ये तैयारी
सीएम के पास पहुंचा बरेली की सुपीरियर इंडस्ट्रीज की काली राख का मामला

बरेली, जेएनएन।Superior Industries News : सुपीरियर इंडस्ट्रीज के बायलर से उड़ने वाली काली राख परसाखेड़ा में लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। लोहिया विहार के एक व्यक्ति ने सीएम पोर्टल पर शिकायत की है। इसके बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का क्षेत्रीय कार्यालय नोटिस देने की तैयारी कर रहा है।

लोहिया विहार निवासी त्रिभुवन शर्मा ने बताया कि बरेली विकास प्राधिकरण ने लोहिया विहार कालोनी बनाई थी। बसावट से पहले प्राधिकरण ने साफ हवा-पानी का वादा किया था, लेकिन सुपीरियर इंडस्ट्रीज की वजह से अब न पानी साफ है और न ही हवा। दरअसल, बायलर से उठने वाले धुएं की राख आसपास के इलाके में लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। घरों की छत पर गीले कपड़े सुखा नहीं सकते, क्योंकि राख चिपक जाती है। यही नहीं, बायलर से जो राख के ढेर निकलते हैं, उन्हें भी कॉलोनी से पश्चिम दिशा की तरफ डाला जाता है।

हवा चलने पर यह राख भी उड़कर घरों में दाखिल हो जाती है। इसके अलावा पास से गुजरने वाले नाले की वजह से बदबू भी लोगों की परेशानी बढ़ाती है। मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत के बाद अब उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय से फैक्ट्री को नोटिस दिया जा रहा है। क्षेत्रीय अधिकारी रोहित सिंह ने बताया कि नोटिस देने के साथ टीम मौके पर जांच भी करेगी। यह सुनिश्चित कराया जाएगा कि मानक के अनुरूप प्रबंधन हो।

आइटीआर फैक्ट्री में जांच के लिए नए विवेचक तय 

आइटीआर फैक्ट्री में लगे लंकाशायर बॉयलर के गायब होने के मामले की जांच के लिए नए विवेचक तय कर दिए गए हैं। अब तक विवेचना कर रहे दारोगा प्रदीप विश्नोई के गैर जनपद स्थानांतरण के बाद जांच दारोगा बालिस्टर त्यागी को जांच सौंपी गई है।

आइटीआर फैक्ट्री में लंकाशायर बॉयलर के गायब होने के मामले में सिटी मजिस्ट्रेट मदन कुमार की ओर से आइटीआर फैक्ट्री के तत्कालीन कारखाना प्रबंधक केबी अग्रवाल के खिलाफ सुभाषनगर थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया था।

केबी अग्रवाल ने बीते दिन केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार से मिलकर बॉयलर का भौतिक सत्यापन कराने को कहा है। केंद्रीय मंत्री ने इस बाबत मंडलायुक्त व एसएसपी को पत्र भी लिखा है। इधर, मुकदमा दर्ज होने के हफ्तों बाद भी विवेचना आगे नही बढ़ पाई है। अभी तक मामले में किसी के बयान दर्ज नही हुए हैं।

chat bot
आपका साथी