Term Insurance News : युवाओं में दिख रहा टर्म इंश्योरेंस खरीदने का क्रेज, जानिए क्या हाे रहा फायदा, क्या हाे रहे क्लेम व प्रीमियम की शर्ताें में बदलाव

Term Insurance News : युवाओं में दिख रहा टर्म इंश्योरेंस खरीदने का क्रेज, जानिए क्या हाे रहा फायदा

Term Insurance News अगर आप टर्म इंश्योरेन्स पॉलिसी लेने की सोच रहे हैं तो निर्णय लेने में देरी न करें। इन दिनों बढ़ते क्लेम के कारण प्रीमियम दरों में एक बार फिर बढ़ोत्तरी की संभावना है। टर्म इंश्योरेन्स युवा पीढ़ी की पहली पसंद बन चुके है।

Ravi MishraThu, 06 May 2021 01:10 PM (IST)

बरेली, जेएनएन। Term Insurance News : अगर आप टर्म इंश्योरेन्स पॉलिसी लेने की सोच रहे हैं तो निर्णय लेने में देरी न करें। इन दिनों बढ़ते क्लेम के कारण प्रीमियम दरों में एक बार फिर बढ़ोत्तरी की संभावना है। युवा पीढ़ी की पहली पसंद बन चुके टर्म इंश्योरेन्स में क्लेम दर बढ़ने के कारण री इंश्योरर कंपनी प्रीमियम दरों में वृद्धि करने जा रहीं हैं। पिछले वित्तीय वर्ष में कई बार टर्म इंश्योरेंस पाॅलिसी की प्रीमियम दरों एवं शर्तों में बदलाव निजी कंपनियों द्वारा किया गया। इसके साथ ही पॉलिसी धारकों को उनकी जरूरत की सुविधाएं भी बढ़ाई गई है।

युवा पीढ़ी में टर्म इन्श्योरेन्स खरीदने का क्रेज बहुत तेजी से बढ़ रहा है जीवन की अनिश्चितताओं के कारण युवा वर्ग इसका चुनाव कर रहा है। लेकिन जानकारी के अभाव में टर्म इन्श्योरेन्स लेने के कारण परिवार को क्लेम के समय दिक्कत आ सकती है। बीमा क्षेत्र के सलाहकारों का कहना है कि लोगों को बिना बीमा एडवाइजर के जीवन बीमा नहीं खरीदना चाहिए। बीमा खरीदने से पूर्व यह अवश्य देखना चाहिए कि बीमा एडवाइजर कितना अनुभवी एवम विश्वस्नीय है। बीमा एजेंट का चयन सोच समझ कर करना चाहिए लालच देने वाले बीमा एजेंट के गलत ऑफर में नहीं आना चाहिए।

ऑनलाइन ऑफरों के चक्कर में न आएं

ऑनलाइन सस्ती प्रीमियम दरों के लालच में फंसकर भी टर्म इंश्योरेन्स पॉलिसी नहीं लेना चाहिए क्योंकि ऑनलाइन बीमा में पूरी जानकारी पॉलिसी धारक से नहीं ली जा रही है, जिससे उसके परिवार को मृत्यु दावा करते समय दिक्कत आ सकती हैं। पॉलिसी धारक कंपनी को लिखित वायदा करता है कि उसके द्वारा कोई भी तथ्य छुपाया नहीं गया है। अधिकांश मामलों में पिछली सभी पॉलिसियों की जानकारी बीमा प्रस्ताव फार्म में नहीं दी जा रही है जिससे कोई भी तथ्य छुपाए जाने पर बीमा कंपनी को मृत्यु दावा रिजेक्ट करने का पूरा अधिकार होता है। बीमा एजेंट के माध्यम से पॉलिसी लेने पर उसकी गोपनीय रिपोर्ट लगती हैं जिस पर हर बीमा कंपनी ज्यादा भरोसा करती हैं।

टर्म इंश्योरेन्स के प्रमुख विकल्प

- यदि आपकी उम्र 21वर्ष से अधिक है तो आपको 85वर्ष तक की उम्र की कवरेज मिल सकती हैं।

- यदि आप प्रीमियम की जिम्मेदारी से जल्द मुक्त होना चाहते हैं तो 5,10,12,15,20,25,30 वर्षों में ही सारा प्रीमियम चुका सकते है।

- दुर्घटना से मृत्यु/अपंगता की स्थिति में अतिरिक्त लाभ देने वाले राइडर को जुड़वा सकते है।

- यदि आप प्रीमियम वापस चाहते हैं तो कंपनियों ने इसका विकल्प भी उपलब्ध करा दिया है।

- आप कुछ बढ़ी बीमारियों के होने की स्थिति में प्रीमियम माफ़ी का विकल्प अतिरिक्त प्रीमियम देकर ले सकते हैं।

युवा अवस्था में ही बीमा पालिसी लेने से कई लाभ प्राप्त होते हैं जैसे प्रीमियम कम होता है, लम्बी अवधि का बीमा विकल्प मिल जाता है, लम्बी अवधि की पालिसी में हर वर्ष जुड़ने वाले बोनस के साथ साथ पॉलिसी की मैच्योरिटी के समय फाइनल एडिशनल बोनस भी मिलता है। मार्केट में बारह, पंद्रह साल प्रीमियम भुगतान करने के बाद पच्चीस साल की अवधि तक टैक्स फ्री गारंटीड रिटर्न हर वर्ष प्राप्त होने के उत्पाद भी उपलब्ध है। प्रीमियम वापसी भी मिलती है। इन उत्पादों की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। - श्याम सुंदर अग्रवाल, वरिष्ठ बीमा सलाहकार

कोई भी जीवन बीमा पॉलिसी लेने से पहले अपनी वर्तमान पॉलिसियों का पोर्टफोलियो अवश्य तैयार कराएं ताकि किस उम्र तक का बीमा कवरेज है, कितनी अवधि का बीमा लेना उचित रहेगा, कौन सी बीमा पॉलिसी लेना सही रहेगा, टर्म इन्श्योरेन्स कितनी अवधि का और कौन सा प्रीमियम भुगतान विकल्प चुनना चाहिए, वर्तमान पॉलिसियों से कौन से वित्तीय लक्ष्य प्राप्त हो सकेंगे, अचानक मृत्यु होने की स्थिति में परिवार को कितनी धनराशि बीमा कंपनी देगीआदि सवालों के जवाब मिल सकेंगे। - अनुज अग्रवाल, चेयरमैन, बीमा घर

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.