पीडब्ल्यूडी की तीन सड़कों की टीएसी ने जांची गुणवत्ता

लखनऊ से आई टेक्निकल ऑडिट कमेटी (टीएसी) ने मंगलवार को पीडब्ल्यूडी की तीन सड़कों का हाल जाना। सड़कों के निर्माण में प्रयोग सामग्री के नमूने जांच के लिए एकत्र किए।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 08:46 PM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 08:46 PM (IST)
पीडब्ल्यूडी की तीन सड़कों की टीएसी ने जांची गुणवत्ता
पीडब्ल्यूडी की तीन सड़कों की टीएसी ने जांची गुणवत्ता

बरेली, जेएनएन। लखनऊ से आई टेक्निकल ऑडिट कमेटी (टीएसी) ने मंगलवार को पीडब्ल्यूडी की तीन सड़कों का हाल जाना। सड़कों के निर्माण में प्रयोग सामग्री के नमूने जांच के लिए एकत्र किए। नमूनों की जांच लखनऊ की प्रयोगशाला में कराई जाएगी।

लोक निर्माण विभाग ने करीब एक वर्ष पहले करोड़ों के बजट से मेहतरपुर तिजसिंह मार्ग से शाहपुर बनियान मार्ग, बड़रा कासिमपुर मार्ग से धौरेरा मार्ग, जुबैदा-जुबैदी से बीसलपुर भुता मार्ग का निर्माण कराया था। करीब 50 किलोमीटर लंबी सड़क निर्माण में गड़बड़ी होने के कारण सड़क टूटने लगी थी। सबसे गंभीर बात तो यह है कि जुबैदा-जुबैदी से बीसलपुर भुता मार्ग काफी पहले बन गई थी लेकिन इसका लोकार्पण नवम्बर माह में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से करा दिया गया था।

इसके बाद मामले की शिकायत शासन तक पहुंची। जनप्रतिनिधियों का आरोप था कि सड़कों को मानक के हिसाब से नहीं बनाया गया, मानक के हिसाब से डामर और गिट्टी नहीं डाली गई। इससे लेपन कार्य की गुणवत्ता प्रभावित हो गई। शिकायत के बाद मंगलवार को अधीक्षण अभियंता राजीव कुमार के नेतृत्व में टीएसी ने सभी सड़कों का निरीक्षण किया, उनकी वीडियोग्राफी कराई। इसके बाद सड़क निर्माण में प्रयुक्त सामग्री को नमूना जांच के लिए लिया।

सूत्रों के अनुसार सड़क निर्माण में प्रयुक्त सामग्री को लेकर टीएसी ने असंतोष जाहिर किया है हालांकि अधिकारी इस बारे में बताने से बच रहे हैं। टीएसी जांच में अभिलेखों से मिलान किया गया कि सड़क निर्माण के नवीनीकरण, अधिकारियों की जांच आख्या और पद नाम, तकनीकी स्वीकृत, भौतिक सत्यापन, वित्तिय आवंटन, व्यय, गुणवत्ता नियंत्रण की टेस्ट रिपोर्ट, कार्य प्रारम्भ करने की तिथि आदि की क्या स्थिति है।

टीएसी ने तीन सड़को की जांच की है।सड़क निर्माण में प्रयुक्त सामग्री का नमूना जांच के लिए लखनऊ प्रयोगशाला भेजा गया है। फिलहाल जांच में कोई कमियां नहीं पाई गई है। पीके बांगड़ी, अधिशासी अभियंता 

chat bot
आपका साथी