Health : बच्चों के कुपोषित होने की वजह बताएगी सर्वे रिपोर्ट

जिले में करीब साढ़े छह हजार बच्चे कुपोषित हैं। इसकी वजह जानने के लिए प्रशासन सर्वे करा रहा। जिससे कारणों का पता कर कुपोषण दूर किया जा सके। शुरुआत क्यारा और बिथरी चैनपुर ब्लॉक से होगी। सफल होने पर जिले भर में सर्वे कराया जाएगा।

By Edited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 02:56 AM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 11:22 AM (IST)
Health :  बच्चों के कुपोषित होने की वजह बताएगी सर्वे रिपोर्ट
Health : बच्चों के कुपोषित होने की वजह बताएगी सर्वे रिपोर्ट

बरेली, जेएनएन।जिले में करीब साढ़े छह हजार बच्चे कुपोषित हैं। इसकी वजह जानने के लिए प्रशासन सर्वे करा रहा। जिससे कारणों का पता कर कुपोषण दूर किया जा सके। शुरुआत क्यारा और बिथरी चैनपुर ब्लॉक से होगी। सफल होने पर जिले भर में सर्वे कराया जाएगा।

बिथरी चैनपुर और क्यारा ब्लॉक में सर्वे के लिए 20 आंगनबाड़ी केंद्र के उन बच्चों को चिह्नित किया जाएगा जो कुपोषण का शिकार हैं। एक टीम इन बच्चों की डाइट का अध्ययन करेगी। इसके अलावा घर की माली हालत, माता-पिता की हेल्थ रिपोर्ट का भी अध्ययन कर देखेंगे कि कहीं कुपोषण अनुवंशिकी तो नहीं है। सामने आने वाले कारण दूर किये जाएंगे। बच्चों की मॉनीट¨रग आंगनबाड़ी कार्यकर्ता करेंगी।

अब पुष्टाहार की जगह गेहूं, चावल, दाल वहीं, अब आंगनबाड़ी केंद्र में मिलने वाले पुष्टाहार की जगह गेहूं, चावल और दाल मिलेगी। अभी तक पुष्टाहार में मीठा दलिया, मिक्स लड्डू मिलता था। जिसे एजेंसी बांटती थी। अब ये व्यवस्था स्वयं सहायता समूह को दी जा रही है। समूह कोटेदारों के यहां से गेहूं चावल लेगें और खुद पै¨कग कर इन्हें बांटेंगे। वहीं, दाल खुद खरीदनी पड़ेगी। 

टीम ब्लॉकों में अध्ययन करेगी और जानेगी कि बच्चों के कुपोषण की क्या वजह है। इससे कुपोषण को दूर करने में मदद मिलेगी। - आरबी सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी

chat bot
आपका साथी