बरेली के 300 बेड अस्पताल में गोलमाल की आशंका, आक्सीजन कंसन्ट्रेटर समेत लाखों रुपये के सर्जिकल आइटम गायब, अधिकारी कह रहे सब ठीक

बाइ-पैप, एचएफएनसी व दर्जनों फ्लोमीटर जैसे सर्जिकल आइटम का नहीं मिला हिसाब।

मानवता भूलकर आपदा में अवसर कुछ ऐसा तलाशा कि ‘सांसें’ भी चोरी कर ली गईं।जिले के 300 बेड कोविड अस्पताल से एक बार फिर लाखों रुपये के सर्जिकल आइटम गायब हो गए। इनमें आक्सीजन कंसन्ट्रेटर बाइ-पैप एचएफएनसी व दर्जनों फ्लोमीटर का हिसाब अब तक नहीं मिल सका है।

Samanvay PandeySat, 15 May 2021 07:30 AM (IST)

बरेली, जेएनएन। मानवता भूलकर आपदा में अवसर कुछ ऐसा तलाशा कि ‘सांसें’ भी चोरी कर ली गईं।जिले के 300 बेड कोविड अस्पताल से एक बार फिर लाखों रुपये के सर्जिकल आइटम गायब हो गए। इनमें आक्सीजन कंसन्ट्रेटर, बाइ-पैप, एचएफएनसी व दर्जनों फ्लोमीटर का हिसाब अब तक नहीं मिल सका है। कुछ दिन पहले अस्पताल के प्रशासनिक नोडल बनाए गए अधिकारी ने जांच शुरू की, लेकिन बाद में यह भी ठंडी पड़ गई।

जिले में कोरोना के केस बढ़ने के बाद शासन से जिले में कई सर्जिकल आइटम भेजे गए थे। स्टोर से जुड़े लोग बताते हैं कि 300 बेड अस्पताल के लिए भी आक्सीजन कंसन्ट्रेटर, बाइ-पैप, दो हाई-फ्लो नैजल कैनुला (एचएफएनसी) आदि अलॉट हुए थे। कुछ दिन पहले सर्जिकल आइटम गायब होने की सुगबुगाहट बाहर तक पहुंची। इसके बाद एसडीएम फरीदपुर और 300 बेड अस्पताल के प्रशासनिक नोडल अधिकारी ने जांच शुरू की। इस जांच में भी कई आइटम गायब मिले थे।

सूत्र बताते हैं कि सर्जिकल आइटम में आक्सीजन कंसन्ट्रेटर की कीमत 60 हजार से डेढ़ लाख रुपये के बीच है। करीब 11 कंसन्ट्रेटर गायब थे, हालांकि स्टाफ का कहना है कि बाकी आक्सीजन कंसन्ट्रेटर अलग-अलग वार्डों में मिल गए हैं। पांच कंसन्ट्रेटर का हिसाब नहीं मिल रहा है। इसके अलावा दो बाइ-पैप, दो हाई फ्लो नैजल कैनुला (एचएफएनसी) मशीन और आक्सीजन फ्लोमीटर भी गायब हैं। इनकी कीमत भी लाखों रुपये है।

एसडीएम बोले कि सबकुछ ठीक है : एक तरफ मामले से जुड़े स्वास्थ्यकर्मी खुद सर्जिकल आइटम गायब होने की बात कबूल रहे हैं। वहीं, जांच करने वाले एसडीएम फरीदपुर और 300 बेड के प्रशासनिक नोडल अधिकारी धर्मेंद्र कुमार कह रहे कि स्टॉक मिल चुका है। ऐसे में सर्जिकल आइटम गायब होने पर ही दो विरोधाभासी बात हैं। बीते दिनों उपकरण गायब होने की सूचना पर फरीदपुर एसडीएम 300 बेड हॉस्पिटल पहुंचे थे। उन्होंने स्टाफ से रजिस्टर चेक करने के साथ ही उपकरणों की गिनती कराई थी। एक कमरे में चार कंसन्ट्रेटर चादर से ढके मिले थे। इस पर एसडीएम ने कड़ी फटकार भी लगाई थी।

पहले भी एयर कंडीशनर हो चुके गायब : हॉस्पिटल से कोई चीज गायब होने का यह पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी हॉस्पिटल की बिल्डिंग से दो एयर कंडीशनर समेत कुछ अन्य सामान गायब हुआ। जिनका अभी तक कुछ भी पता नहीं चल सका। सीएमओ डॉ.एसके गर्ग ने बताया कि सर्जिकल आइटम चेक करने की बात एसडीएम फरीदपुर ने मुझसे बताई थी। लेकिन आइटम कम मिले या पूरे हैं, इस बाबत कोई जानकारी नहीं दी। 300 बेड कोविड अस्पताल के प्रशासनिक नोडल अधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि सर्जिकल आइटम की गिनती में ऑक्सीजन कंसट्रेटर 11 कम मिले थे। बाद में फार्मासिस्ट ने बताया कि कुछ सीएचसी पर उन्हें शिफ्ट किया गया है। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.