ऑनलाइन पढ़ाई में गुरुजी के बोल स्क्रिन पर भी पढ़ सकेंगे छात्र

ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान अक्सर नेटवर्क की दिक्कत की वजह से छात्रों को शिक्षकों की पढ़ाई चीजें सुनाई न पडऩे की शिकायतें सामने आती हैं। अब इस समस्या से निजाद मिल सकेगा।

By Abhishek PandeyEdited By: Publish:Thu, 06 Aug 2020 07:13 PM (IST) Updated:Thu, 06 Aug 2020 07:13 PM (IST)
ऑनलाइन पढ़ाई में गुरुजी के बोल स्क्रिन पर भी पढ़ सकेंगे छात्र
ऑनलाइन पढ़ाई में गुरुजी के बोल स्क्रिन पर भी पढ़ सकेंगे छात्र

बरेली, जेएनएन : ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान अक्सर नेटवर्क की दिक्कत की वजह से छात्रों को शिक्षकों की पढ़ाई चीजें सुनाई न पडऩे की शिकायतें सामने आती हैं। अब इस समस्या से निजाद मिल सकेगा। इसके लिए महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय प्रशासन ने विधि सहित सभी विभागों के शिक्षकों के लिए गूगल मीट पर जी-सूट गूगल ई-मेल एकाउंट तैयार किया है। इसकी मदद से शिक्षक जो भी पढ़ाएंगे, वह छात्रों के मोबाइल या कम्प्यूटर स्क्रिन पर लिखित में भी आता आएगा। इससे छात्रों को काफी मदद मिलेगी। विधि विभाग के अलावा कई अन्य विभाग भी इस तकनीक को अपनाना शुरु कर दिया है।

रुहेलखंड विश्वविद्यालय कैम्पस में करीब 4 हजार छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। इन दिनों कोविड-19 की वजह से विश्वविद्यालय छात्रों के लिए बंद है। उनके लिए पांच अगस्त से ऑनलाइन क्लास शुरु करा दी है। विधि विभाग के ऑनलाइन ई-कंटेंट प्रशिक्षण के समन्वयक डॉ. अशोक कुमार बताते हैं कि ऑनलाइन क्लास के दौरान अक्सर छात्र-छात्राओं को शिक्षकों की आवाज नहीं सुनाई देती। इससे उन्हें दिक्कतें होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने सभी विभागों के लिए गूगल मीट पर जी-सूट गूगल ई-मेल एकाउंट बनाए हैं। इसके जरिए शिक्षक जब पढ़ाएंगे तो उनकी आवाज टैक्स मैसेज में बदलकर छात्र-छात्राओं के मोबाइल स्क्रिन पर आती जाएगी। जिससे वे आसानी से पढ़ और समझ सकेंगे।

लाइब्रेरी की किताबें भी ऑनलाइन पढ़ें

विश्वविद्यालय में कोविड-19 से पहले रोजाना एक घंटे छात्र-छात्राओं को लाइब्रेरी की विजिट कराई जाती थी। अब सब कुछ बंद है। छात्रों को पढ़ाई में दिक्कत न हो, इसके लिए उन्हें ई-लाइब्रेरी की सुविधा उनके मोबाइल पर उपलब्ध कराई जाएगी। छात्रों को एमएचआरडी की डिजिटल नेशनल लाइब्रेरी, विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी सहित अन्य लाइब्रेरी का ङ्क्षलक उपलब्ध कराया जाएगा।  

chat bot
आपका साथी