यूपी बोर्ड के परीक्षा परिणाम के फार्मूले से छात्र खुश

सीबीएसई के बाद यूपी बोर्ड ने भी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम जारी करने का फार्मूला जारी कर दिया है। बोर्ड के इस फार्मूले से छात्रों के चेहरे पर रौनक है। छात्रों का कहना है कि संक्रमण के चलते परीक्षा का आयोजन होना उचित नहीं था।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 09:26 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 09:26 PM (IST)
यूपी बोर्ड के परीक्षा परिणाम के फार्मूले से छात्र खुश
यूपी बोर्ड के परीक्षा परिणाम के फार्मूले से छात्र खुश

बरेली, जेएनएन: सीबीएसई के बाद यूपी बोर्ड ने भी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम जारी करने का फार्मूला जारी कर दिया है। बोर्ड के इस फार्मूले से छात्रों के चेहरे पर रौनक है। छात्रों का कहना है कि संक्रमण के चलते परीक्षा का आयोजन होना उचित नहीं था।

जिले में यूपी बोर्ड के 10वीं में पंजीकृत छात्रों की संख्या 51,628 और 12वी में पंजीकृत छात्रों की संख्या 44, 677 है। बढ़ते संक्रमण के चलते शासन की ओर से अप्रैल में परीक्षाओं को रद कर दिया गया। इसके बाद छात्रों के साथ ही उनके अभिभावकों में असमंजस बना हुआ था कि वे प्रोन्नत कैसे होंगे। लेकिन, अब सीबीएसई बोर्ड के तय फार्मूले की तर्ज पर यूपी बोर्ड ने भी परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए मूल्यांकन का फार्मूला जारी कर दिया। बोर्ड के इस फैसले से शिक्षकों के साथ ही छात्रों में खुशी का माहौल है। छात्रों का कहना है कि काफी समय से इसको लेकर संशय बना हुआ था जो अब दूर हो गया। तय फार्मूला से मेहनती छात्रों बेहतर अंक मिलेंगे। इस आधार पर तैयार होगा परिणाम

तय फार्मूले के अनुसार 10वीं के छात्रों को कक्षा नौवीं के 50 फीसद और 10वीं प्री बोर्ड के प्राप्तांक के 10 फीसद अंक दिए जाएंगे। वहीं 12वीं के लिए 10वीं कक्षा के 50 फीसद, 11वीं कक्षा के 40 फीसद और 12वीं प्री बोर्ड के 10 फीसद अंक देकर परिणाम तैयार किया जाएगा। क्या कहते हैं विद्यार्थी

पूरे साल से परीक्षा की तैयारी चल रही थी। पिछले कक्षाओं में भी बेहतर अंक रहे हैं। जिस वजह से किसी तरह की चिता नहीं है।

-संजना, छात्रा 10वीं और 11वीं के परिणामों के आधार पर अंक मिलेंगे। इससे राहत है क्योंकि लगातार अच्छा परिणाम ही रहा है। इसलिए उम्मीद है कि इस बार भी अच्छे अंक मिलेंगे।

-कांति कपूर, छात्रा

chat bot
आपका साथी