Smart City News : अब मम्मी करेंगी नौकरी और कार्यालय में खेलेंगे बच्चे

Smart City News नौकरी करने वाली महिलाओं को अब अपने छोटे बच्चों को लेकर परेशान होने की जरुरत नहीं है। वह अपने बच्चों के साथ सरकारी कार्यालय आ सकेंगी। जहां उनके बच्चें खेल सकेंगे इसके साथ ही उनकी देखभाल भी हो सकेगी।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 09:00 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 05:36 PM (IST)
Smart City News : अब मम्मी करेंगी नौकरी और कार्यालय में खेलेंगे बच्चे
Smart City News : अब मम्मी करेंगी नौकरी और कार्यालय में खेलेंगे बच्चे

बरेली, जेएनएन। Bareilly Smart City News : नौकरी करने वाली महिलाओं को अब अपने छोटे बच्चों को लेकर परेशान होने की जरुरत नहीं है। वह अपने बच्चों के साथ सरकारी कार्यालय आ सकेंगी। जहां उनके बच्चें खेल सकेंगे इसके साथ ही उनकी देखभाल भी हो सकेगी। इसके लिए कार्यालयों में दो-दो अतिरिक्त कक्ष बनाए जाएंगे। वहां सहायिका की नियुक्ति होगी, जोकि देखरेख करेगी।

स्मार्ट सिटी योजना के तहत बनेंगे अतिरिक्त कक्ष

स्मार्ट सिटी योजना के तहत ये काम कराए जाएंगे। बीते दिनों हुई बोर्ड और डायरेक्टर्स की बैठक में इसकी मंजूरी के बाद प्रस्ताव की रिपोर्ट बनाई जा रही है। जिसमें शहर में एबीडी (एरिया बेस डेवलेपमेंट) क्षेत्र में आने वाले सभी सरकारी कार्यालयों में दो-दो अतिरिक्त कक्ष बनाए जाने का प्रस्ताव है।

तैयार किया भवन का डिजाइन, जल्द शुरु होगा काम

महिलाएं कार्यालय में आकर बच्चों को इन कक्ष में छोड़ देंगी। उसी में शौचालय भी बनाया जाएगा। स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक संजय चौहान ने बताया कि भवन का डिजाइन बनाना शुरू हो गया है। जिसके बाद उस पर जल्द ही काम भी शुरु होने की उम्मीद है। जिसके बाद से महिलाओं को ये सुविधा मिलने की संभावना है।  

केयरटेकर से मिलेगी राहत, कम होगा खर्च  

स्मार्ट सिटी की इस योजना से कामकाजी महिलाओं को जहां केयर टेकर से राहत मिलेगी। वहीं उनकी जेब पर आने वाला ये अतिरिक्त भार भी कम होगा। गौरतलब है कि बहुत सी कामकाजी महिलाएं समय के अभाव में बच्चों की देखभाल के लिए केयर टेकर रख लेती है। या फिर वह अपने बच्चों को डे हॉस्टल में भेज देती है। इससे उनकी जेब पर अतिरिक्त खर्च तो आता ही है। इसके अलावा बच्चों की देखभाल भी सही से नही हो पाती। 

स्मार्ट सिटी के तहत यह एक नया प्रोजेक्ट है। इसके निर्माण के बाद कामकाजी महिलाएं अपने छोटे बच्चों को दफ्तर साथ लेकर आ सकेंगी। उनके बच्चों की बेहतर देखभाल वहां होगी।- अभिषेक आनंद, नगर आयुक्त 

chat bot
आपका साथी