Shahjahanpur Exporters Conclave : एक्सपोटर्स कानक्लेव में बोले वित्तमंत्री सुरेश खन्ना, एक्सपाेर्ट से विदेशी मुद्रा अर्जित कर देश को मजबूत बनाएं उद्यमी

Shahjahanpur Exporters Conclave शाहजहांपुर मे निर्यात को प्रोत्साहन देने के लिए शनिवार को एक्सपोटर्स कानक्लवे का आयोजन किया गया। उद्यमियों ने उत्पादों के निर्यात को उत्साह दिखाया। इस दौरान वार्षिक निर्यात में दस गुना वृद्धि के साथ 650 करोड़ का लक्ष्य रखा गया।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 01:58 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 01:58 PM (IST)
Shahjahanpur Exporters Conclave : एक्सपोटर्स कानक्लेव में बोले वित्तमंत्री सुरेश खन्ना, एक्सपाेर्ट से विदेशी मुद्रा अर्जित कर देश को मजबूत बनाएं उद्यमी
Shahjahanpur Exporters Conclave : एक्सपोटर्स कानक्लेव में बोले वित्तमंत्री सुरेश खन्ना

बरेली, जेएनएन। Shahjahanpur Exporters Conclave : शाहजहांपुर मे निर्यात को प्रोत्साहन देने के लिए शनिवार को एक्सपोटर्स कानक्लवे का आयोजन किया गया। उद्यमियों ने उत्पादों के निर्यात को उत्साह दिखाया। इस दौरान वार्षिक निर्यात में दस गुना वृद्धि के साथ 650 करोड़ का लक्ष्य रखा गया। मुख्य अतिथि सुरेश खन्ना ने उद्यमियों को प्रोत्साहित किया। निर्यात से विदेशी मुद्रा अर्जन देश की सबसे बड़ी सेवा है। उन्होंने कहा तीन साल तक शाहजहांपुर की लौज का भी निर्यात होता रहा।

उद्योग विभाग की ओर से रेती रोड स्थित एक होटल में आयोजित कानक्लेव में वित्त मंत्री ने चावल के एक्सपोर्ट में काफी संभावनाएं जताई। कहा कि चावल निर्यात के लिए अच्छा मौका है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में बनी अगरबत्ती का वियतमान को निर्यात होता है। वित्त मंत्री ने कहा कि 85 फीसद तेल का आयात किया जा रहा है। सोलर एनर्जी व परिवहन में बिजली का प्रयोग कर इसे कम करने की कोशिश है। उन्होंने हवाई पट्टी, नगर निगम आदि का विकास कार्यों को उदाहरण देते हुए जनपद का महत्व भी बताया।

इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने उद्योगों को प्रोत्साहन पर जोर दिया। कहा कि बिजली, पानी व ऋण आदि में उद्योगों के साथ भेदभाव किया जा रहा है, जो प्रगति के लिए हितकर नहीं है। जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने उद्योगों के प्रोत्साहन के लिए हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। लघु उद्योग भारती के जिलाध्यक्ष राकेश अग्रवाल ने बंद उद्योगों को सब्सिडी देकर चालू किए जाने पर जोर दिया। इस अवसर पर अवसर भाजपा जिलाध्यक्ष हरि प्रकाश वर्मा, महानगर अध्यक्ष अरुण गुप्ता, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष वीरेंद्र पाल सिंह यादव, अजय प्रताप सिंह, किशन अग्रवाल, अशोक अग्रवाल आदि मौजूद रहे। उपायुक्त उद्योग दुर्गेश कुमार ने विभागीय योजनाओं पर प्रकाश डाला। संचालन आइआइएस सचिव रोहित गोयल ने किया।

-- --

इंसेट

निर्यात से विदेशी मुद्रा अर्जन के लिए तीन उद्यमी सम्मानित

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने सर्जिकल उत्पादों के निर्यात के लिए जी सर्जीवेयर के डायरेक्टर विनम्र अग्रवाल, चावल निर्यात के लिए सुखवीर एग्रो के विनोद धीर तथा नवनीत इंडस्ट्रीज से पुनीत प्रकाश गुप्ता को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिह्न भेंटकर सम्मानित किया

-- -- -- -- -- -- -- -- -- -

ये उद्यमी भी सम्मानित : एमओयू को समय से पूर्ण करने के लिए बालाजी हास्पिटिलिटी के सुरेश सिंघल, सिटी पार्क के किशन अग्रवाल , विनायक रोलर फ्लोर मिल के ज्ञानदेव गुप्ता को सम्मानित किया गया। इसी तरह संस्थान में उत्कृष्ट सेवा के लिए आइआइए के मंडलीय चेयरमैन अभिनव ओमर, लघु उद्याेग भारती के जिलाध्यक्ष राकेश अग्रवाल, डालमियां शुगर मिल से कुलदीप कुमार, अवध शुगर मिल से कुनेश पाल, तिलहर चीनी मिल से पंकज कुमार, पुवायां से आरीस श्रीवास्तव, समेत जगजीत सिंह माटा, शिव अग्रवाल, बलवीर सिंह माटा, अशोक अग्रवाल, नवनीत पाठक को सम्मानित किया गया। नूडल्स निर्माण के लिए पवन कुमार, इंटरलाकिंग टायल्स के लिए लक्ष्मी देवी, कंपयूटर असेंबलिग के लिए अरुण कुमार, बेकरी के लिए रंजीत, वाटर प्लांट के लिए संदीपनी, बाक्स निर्मज्ञण के लिए शमशुल को सम्मानित किया गया। इस दौरान स्टाल लगाने वाले उद्यमियों को भी सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी