Shahjahanpur Coal Crisis : कोयला किल्लत से शाहजहांपुर में ठप हुआ 380 मेगावाट बिजली उत्पादन, जानिए क्या है हालात

Shahjahanpur Coal Crisis कोयला की राष्ट्रव्यापी किल्लत से जनपद में 380 मेगावाट बिजली उत्पादन ठप हो गया है। रिलायंस की रोजा तापीय परियाेजना की 300 मेगावाट की इकाई के बंद होने के साथ ही मकसुदापुर स्थित बजाज एनर्जी इकाई में भी एक सप्ताह से बिजली उत्पादन ठप है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 11:27 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 11:27 AM (IST)
Shahjahanpur Coal Crisis : कोयला किल्लत से शाहजहांपुर में ठप हुआ 380 मेगावाट बिजली उत्पादन, जानिए क्या है हालात
Shahjahanpur Coal Crisis : कोयला किल्लत से शाहजहांपुर में ठप हुआ 380 मेगावाट बिजली उत्पादन

बरेली, जेएनएन। Shahjahanpur Coal Crisis : कोयला की राष्ट्रव्यापी किल्लत से जनपद में भी 380 मेगावाट बिजली उत्पादन ठप हो गया है। रिलायंस की रोजा तापीय परियाेजना की 300 मेगावाट की इकाई के बंद होने के साथ ही मकसुदापुर स्थित 80 मेागवाट की बजाज एनर्जी इकाई में भी एक सप्ताह से बिजली उत्पादन ठप है। इससे जनपद को स्थानीय स्तर पर मिलने वाली 640 मेगावाट बिजली में दो सौर ऊर्जा संयत्रो से मात्र मेगावाट बिजली मिल पा रही है। इससे पूरे जिले में बिजली की आपात कटौती भी हो रही है। दो दिन में कोयला संकट दून न होने की दशा में शहर में आपात कटौती भी शुरू हो जाएगी।

जनपद में रिलायंस समूह की रोजा तापीय परियोजना में 1200 मेगावाट बिजली उत्पादन होता है। कोयला संकट की वजह से 300 मेगावाट की एक इकाई बंद है। इसी तरह कोयला आधारित बजाज समूह की मकसूदापुर बजाज एनर्जी से भी मेगावाट बिजली उत्पाद एक सप्ताह से पूरी तरह बंद है। जलालाबाद में अडानी समूह के सौर ऊर्जा संयंत्र से 50 मेगावाट तथा तिलहर स्थित सोलर प्लांट से 10 मेगावाट बिजली मिल रही है। सामान्य दिनों में रिलायंस से स्थानीय ग्रिड 220केवी बिजलीघर को मिलने वाली 500 तथा बजाज से 80 मेगावाट बिजली आपूर्ति बंद हो गई है।

पीजीसीआइएल से मिल रही 300 मेगावाट बिजली

रिलायंस तथा बजाज एनजी से बिजली आपूर्ति बंद होने पर अब पावर ग्रिड कारपारेशेन लिमिटेड (पीजीसीआइएल) से 220 केवी पैना बुजुर्ग तथा अजीजपुर जिगनेरा बिजली घर को आपूर्ति की जा रही है। जनपद की करीब 300 मेगवाट की जरूरत को देख आपूर्ति की जा रही है। लेकिन आपात कटौती जारी है।

ग्रामीण क्षेत्रों को दस घंटे व तहसीलों को छह घंटे तक की कटौती

कोयला संकट की वजह से प्रदेश की करीब आठ विद्युत इकाइयों में उत्पादन प्रभावित हुआ है। इस कारण प्रदेश को करीब 19 हजार के सापेक्ष 13 हजार से 14 हजार मेगावाट के बीच ही बिजली मिल पा रही है। इस कारण ग्रामीण क्षेत्रों में 10 तथा कस्बाई व तहसील इलाकों में छह घंटे तक की कटौती की जा रही है। हालांकि शाहजहांपुर समेत महानगरों को अभी 24 घंटे बिजली दी जा रही है। लेकिन दो दिन में संकट दूर न होने पर महानगरों में भी आपात कटौती शुरू कर दी जाएगी।

फैक्ट फाइल

संकट :

- 1340 मेगावाट है जनपद की कुल विद्युत उत्पादन क्षमता

- 300 मेगावाट की एक इकाई से बिजली उत्पादन बंद

- 80 मेगावाट बजाज एनजी से उत्पादन बंद

राहत :

- 50 मेगावाट अडानी ग्रुप के जलालाबाद सौर ऊर्जा संयंत्र से आपूर्ति

- 10 मेगावाट तिलहर स्थित एमपी सोलर प्लांट से बिजली आपूर्ति

- 50 मेगावाट बिजली उत्पादन अगले माह से बंडा में शुरू होगा।

इन जिलों को होती है जनपद से बिजली आपूर्ति

220 केवी पैना से शाहजहांपुर, फरीदपुर, लखीमपुर, हरदोई, सीतापुर,

220 केवी अजीजपुर जिगनेरा से शाहजहांपुर, हरदोई

कोयला संकट की वजह से बिजली उत्पादन प्रभावित हुआ। इस कारण आपात कटौती की जा रही है। दो दिन में कोयला संकट दूर न होने पर महानगरों में भी कटौती की जा सकती है। फिलहाल अभी महानगरों को पूरी बिजली दी जा रही है। उपभोक्ताओं को संयम के साथ सहयोग करना चाहिए। एसके उपाध्याय, अधिशासी अभियंता, पारेषण खंड

chat bot
आपका साथी