Sero Conversion News : कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए बरेली में शुरु हुआ सीरो कन्वर्जन, 48 लोगों की होगी जांच

Sero Conversion News कोविड की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए प्रदेश सरकार ने इससे निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में लोगों की एंटीबॉडी टेस्ट के लिए पहले सीरो सर्विलांस सर्वे कराया गया।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 09:41 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 09:41 AM (IST)
Sero Conversion News : कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए बरेली में शुरु हुआ सीरो कन्वर्जन, 48 लोगों की होगी जांच
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए बरेली में शुरु हुआ सीरो कन्वर्जन, 48 लोगों की होगी जांच

बरेली, जेएनएन। Sero Surveillance : कोविड की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए प्रदेश सरकार ने इससे निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में लोगों की एंटीबॉडी टेस्ट के लिए पहले सीरो सर्विलांस सर्वे कराया गया। अब सीरो कन्वर्जन सर्वे शुरू कराया जा रहा है। दोनों ही सर्वे में ब्लड के सैंपल लेकर उनकी एंटीबाॅडी की जांच की जाएगी। एंटीबॉडी की रिपोर्ट आने के बाद सरकार तय करेगी कि किन जिलों में उन्हें ज्यादा और कितने जिलों में कम काम करना है।

प्रदेश में सीरो सर्विलांस 4 जून से शुरू हुआ जो दो चरणों में चला। पहला चरण में 4 से 6 जून तक 40 जिलों में सर्वे कराया गया, जिसमें बरेली शामिल था। वहीं दूसरा चरण 9 से 11 जून तक चला, जिसमें बरेली मंडल के पीलीभीत, बदायूं और शाहजहांपुर जिले शामिल थे। सीरो सर्विलांस के लिए सभी जिलों में 31 स्थान चिनहित किए गए। इन स्थानों से 24-24 सैंपल लिए जाने थे। इस प्रकार हर जिले से कुल 744 सैंपल लिए गए। इन सैंपल को मेरठ के लाला लाजपत राय मेमोरियल मेडिकल कालेज और लखनऊ के केजीएमयू भेजना था। बरेली मंडल के सभी सैंपल को मेरठ भेजा गया है। यह सभी सैंपल रैंडम लिए गए, इसमें कोरोना संक्रमित हुए लोग, वैक्सीनेट लोग और जो कोरोना पॉजिटिव नहीं हुए उन लोगों को भी शामिल किया गया।

वहीं अब सीरो कन्वर्जन सर्वे शुरू किया गया है। यह सर्वे भी प्रदेश के सभी जिलों में हो रहा है। इसमें अप्रैल 2020 से अप्रैल 2021 तक पॉजिटिव आए लोगों के नाम ही शामिल किए गए हैं। शासन से सभी जिलों को 48-48 लोगों की सूची भेजी गई है। जिसमें शहर के 12 जबकि ग्रामीण क्षेत्रों के 36 लोग शामिल हैं।जिले में 12 और 13 जून को हुए सीरो कन्वर्जन सर्वे में 19 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। जिले के सभी 48 लोगों के सैंपल लेकर उन्हें भी मेरठ के लाला लाजपत राय मेमोरियल मेडिकल कालेज को भेजा जाएगा।

इस तरह चल रहा सीरो कन्वर्जन

शासन से आई 48 लोगों की सूची को कोविड कमांड सेंटर के कर्मचारियों को दे दी गई है। वह लोग सूची में शामिल लोगों को फोन कर सर्वे की जानकारी देते हुए सहमति लेते हैं। सहमति मिलने पर संबंधित व्यक्ति की जानकारी सीरो सर्वे के लिए सैंपल जुटा रही टीम को दी जाती है। इसके बाद यह टीम संबंधित व्यक्ति के यहां जाकर सैंपल लेती है और उन्हें सर्वे से संबंधित पूरी जानकारी देती है।

सीरो सर्विलांस सर्वे का कार्य पूरा कर लिया गया है। 744 लोगों के सैंपल मेरठ मेडिकल कालेज को भेज दिए गए हैं। अब सीरो कन्वर्जन का कार्य चल रहा है। इसमें बीते एक साल में पॉजिटिव हुए लोगों के सैंपल लेकर उनकी जांच की जा रही है। - डा. अखिलेश्वर सिंह, मंडलीय सर्विलांस अधिकारी

chat bot
आपका साथी