School Reopen News : बरेली में पहली सितंबर से खुलेंगे छठवीं से आठवीं तक के स्कूल, जानें क्या रहेगी गाइडलाइन

School Reopen News कोरोना संक्रमण के मामले अब बरेली में काफी हद तक कम हो गए हैं।ऐसी ही स्थिति पूरे प्रदेश में है।ऐसे में प्रदेश सरकार धीरे-धीरे पाबंधियों को हटाने की तैयारी में है।इसी के तहत सबसे पहले 16 अगस्त से नवीं से 12वीं तक के स्कूल खोलेे जाएंगे।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Wed, 11 Aug 2021 04:37 PM (IST) Updated:Thu, 12 Aug 2021 06:18 AM (IST)
School Reopen News : बरेली में पहली सितंबर से खुलेंगे छठवीं से आठवीं तक के स्कूल, जानें क्या रहेगी गाइडलाइन
छात्रों की सुविधाओं के हिसाब से स्कूल में लगाई जाएंगी कक्षाएं।

बरेेली, जेएनएन। School Reopen News : कोरोना संक्रमण के मामले अब बरेली में काफी हद तक कम हो गए हैं।ऐसी ही स्थिति पूरे प्रदेश में है।ऐसे में प्रदेश सरकार धीरे-धीरे पाबंधियों को हटाने की तैयारी में है।इसी के तहत सबसे पहले 16 अगस्त से नवीं से 12वीं तक के स्कूल और डिग्री कालेज खोलने की तैयारी है।इसी के साथ पहली सितंबर से बेसिक शिक्षा में छठी से आठवींं तक के स्कूल खोले जाने की तैयारी है।इसके निर्देश बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समीक्षा बैठक में दिए हैं।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने बेसिक शिक्षा में दाखिले की प्रक्रिया को भी शुरू करने के लिए कहा है।हालांकि अभी बेसिक शिक्षा के स्कूलों को खोलने के लिए गाइडलाइन जारी नहीं की गई है, लेकिन नवीं से 12 वीं तक के स्कूल और डिग्री कालेज को खोलनेे के लिए गाइडलाइन जारी की जा चुकी है।गाइडलाइन के मुताबिक ही सभी काम किए जाने के निर्देश शासन से लेकर स्थानीय अधिकारियों तक ने जारी किए हैं।

नवीं से 12वीं तक के सभी स्कूलों में छात्रों की सुविधा को देखते हुए टाइम टेबल तैयार किया जा रहा है। हालांकि शासन के निर्देशानुसार स्कूलों को दो पालियों में सुबह 8 से 12 और दोपहर साढ़े बारह से साढ़े चार बजे तक खोला जाना है। ऐसे में कुछ स्कूल सुबह की पाली में आफलाइन और दूसरी पाली में आनलाइन कक्षाएं चलाने की तैयारियों में हैं।कक्षा नवीं से बारहवीं तक के विद्यालयों में छात्रों के आने पर हर रोज सैनिटाइजेशन किया जा रहा है।

दोनों पालियों में 50-50 फीसद बच्चों को बुलाया जाना है। ट्रांस्पोर्ट चालकों का कहना है कि पेट्रोल व डीजल के रेट बढ़ गए हैं। ऐसे में किराया बढ़ाना मजबूरी है। लेकिन, इसके लिए पहले दिन प्रबंधन के साथ वाहन चालकों की बैठक होगी। शुरुआत में बच्चों को स्कूल भेजने और लाने के लिए अभिभावकों को ही व्यवस्था को देखना होगा।स्कूल आने पर छात्रों पर नहीं होगा दवाबसेक्रेड हार्ट स्कूल की प्रधानाचार्य डा. उर्मिला बाजपेई ने बताया कि स्कूल आने पर छात्रों को अभिभावकों से सहमति पत्र लाना होगा। स्कूल आने पर किसी छात्र पर दवाब नहीं होगा। जो विद्यार्थी आफलाइन स्कूल नहीं आएंगे। उनके लिए आनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी।

एक ही समय पर संचालित होंगी आनलाइन व आफलाइन कक्षा : सोबती पब्लिक की प्रधानाचार्य गुंजन साहनी ने बताया कि आफलाइन कक्षा के साथ एक ही समय पर आनलाइन कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। अगर कोई छात्र-छात्रा एक दिन आफलाइन और एक दिन आनलाइन कक्षा लेना चाहे तो यह विकल्प भी होगा।

chat bot
आपका साथी