Indian Railway : पूर्वोत्तर के इस मंडल ने सौर ऊर्जा से बचाए 6.62 लाख रुपये

पूर्वोत्तर रेलवे का इज्जतनगर मंडल। आज यह रेल मंडल बिजली आपूर्ति मामले में महज संबंधित महकमे की ओर नहीं देख रहा। बल्कि काफी हद तक आत्मनिर्भर है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 04:59 AM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 05:55 PM (IST)
Indian Railway : पूर्वोत्तर के इस मंडल ने सौर ऊर्जा से बचाए 6.62 लाख रुपये
Indian Railway : पूर्वोत्तर के इस मंडल ने सौर ऊर्जा से बचाए 6.62 लाख रुपये

अंकित शुक्ला, बरेली । पूर्वोत्तर रेलवे का इज्जतनगर मंडल। आज यह रेल मंडल बिजली आपूर्ति मामले में महज संबंधित महकमे की ओर नहीं देख रहा। बल्कि काफी हद तक आत्मनिर्भर है। वजह, रेल मंडल के दफ्तर, आवास और चिकित्सालय में बड़े स्तर पर प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप (पीपीपी मॉडल) के तहत सौर ऊर्जा प्लांट लगाए जा रहे। पिछले तीन महीने में ही मंडल ने सौर ऊर्जा से करीब पौने सात लाख रुपये की बचत की है। इससे पर्यावरण संरक्षण के साथ ही मंडल अपने खर्चों पर अंकुश कर रहा है।

यूं हो रही बचत

दरअसल रेलवे सात रुपये प्रति यूनिट की दर से नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन (एनटीपीसी)बिजली खरीदता है। सोलर पैनल से अब रेलवे को बिजली 4.90 रुपये में पड़ रही है। मतलब प्रति यूनिट रेलवे को 2.10 रुपये की बचत हो रही है। अप्रैल से जून (तीन माह) में मंडल ने कुल 6.62 लाख रुपये की बचत की है। बिजली की बचत करने के लिए मंडल ने अभी तक 100 रेलवे क्रासिंग में सोनल पैनल लगवाए हैं। इसके अलावा मंडल की न्यू मॉडल कालोनी में 100 स्ट्रीट लाइटें सौर ऊर्जा से जगमगा रहीं।

2024 तक पूरे रेलवे का हो जाएगा विद्युतीकरण

रेलवे के इज्जतनगर मंडल में जहां विद्युतीकरण का काम हो रहा है। वहीं 2024 तक पूरे रेल नेटवर्क का विद्युतीकरण हो जाएगा। विद्युतीकरण के बाद रेलवे सौर ऊर्जा प्लांट लगाकर बिजली के खर्च को भी कम करेगा।

20 जगहों पर और लगेंगे सोलर संयत्र

इज्जतनगर मंडल पटरियों के आसपास खाली जगह पर सौर ऊर्जा संयत्र लगाए जाएंगे। इसके लिए रेलवे अधिकारियों ने मंडल में 20 जगह चिह्नित कर ली हैैं।

यहां लगे इतने किलोवाट के सोलर प्लांट

- डीआरएम ऑफिस : 300 किलोवाट

- इज्जतनगर वर्कशॉप : 200 किलोवाट

- कन्नौज स्टेशन : 10 किलोवाट

- कासगंज स्टेशन : 65 किलोवाट

- फर्रूखाबाद स्टेशन : 25 किलोवाट

- डीआरएम ऑफिस के पीछे : 10 किलोवाट

- मंडलीय रेल अस्पताल : 10 किलोवाट

- बरेली सिटी स्टेशन : 50 किलोवाट

- सिक लाइन बिल्डिंं : 50 किलोवाट

- रेलवे क्रॉसिग पर 640 वाट की 100 सोलर लाइट

- काठगोदाम कालोनी में 35 सोलर लाइट

- इज्जतनगर न्यू मॉडल कालोनी में 100 सोलर लाइट

मंडल में लगातार पर्यावरण संरक्षण के साथ ही खर्चों में बचत की जा रही है। सौर ऊर्जा प्लांट लगाने से सात रुपये में पडऩे वाली बिजली 4.90 रुपये प्रति यूनिट का भुगतान करना पड़ रहा है। अप्रैल से जून तक 6,62,046 रुपये की बचत मंडल ने की है। - राजेंद्र सिंह, जनसंपर्क अधिकारी, इज्जतनगर रेल मंडल 

chat bot
आपका साथी