ड्रग ऑथारिटी नियंत्रण से बाहर हुआ चाय की दुकान पर बिकने वाला सैनिटाइजर

कोराेना संक्रमण के साथ महीने में सवा करोड़ का सैनिटाइजर का कारोबार बढ़ गया। ड्रग अथॉरिटी से पान परचुन और चाय की दुकान पर सैनिटाइजर बिकने की छूट मिली।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 11:15 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 11:15 PM (IST)
ड्रग ऑथारिटी नियंत्रण से बाहर हुआ चाय की दुकान पर बिकने वाला सैनिटाइजर
ड्रग ऑथारिटी नियंत्रण से बाहर हुआ चाय की दुकान पर बिकने वाला सैनिटाइजर

बरेली, जेएनएन। कोराेना संक्रमण के साथ महीने में सवा करोड़ का सैनिटाइजर का कारोबार बढ़ गया। ड्रग अथॉरिटी से पान, परचुन और चाय की दुकान पर सैनिटाइजर बिकने की छूट मिली ताे सैनिटाइजर के नाम पर नीला केमिकल बिकने लगा। ये फायदेमंद है या सिर्फ एल्कोहल। कुछ पता नहीं। सैंपल लेकर जांच करने की औपचारिकता सिर्फ केमिस्ट की दुकानों तक सीमित है। ऐसे में सैनिटाइजर खरीदते वक्त सावधानी बरते। हो सकता है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आप जिस नीले रंग के कैमिकल को खरीद रहे हो, वह सैनिटाइजर न होकर महज पानी और एल्कोहल हो।

कोरोना कॉल से पहले सैनिटाइजर सिर्फ कैमिस्ट की दुकानों पर ही बिकता था। लेकिन ड्रग अर्थारिटी ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए 30 सितंबर तक सैनिटाइजर को पान, चाय और परचुन की दुकान पर भी बिकने की मंजूरी दे रही। अब एल्कोहल का मिश्रण फुटपाथ से लेकर ऐसी दुकानों पर बिक रहा है। सैनिटाइजर की बिक्री को लेकर लाइसेंस की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। यह आदेश 30 सितंबर तक ही फिलहाल प्रभावी रहेगा।

जीएसटी नंबर वाली सार्वजिनिक दुकानों पर ही बिक सकता है सैनिटाइजर

नियम ये है कि सिर्फ वहीं जनरल स्टोर एवं ग्रोसरीज की दुकानों के मालिक हैंड सैनिटाइजर की बिक्री कर सकेंगे, जिनके पास जीएसटी नंबर होगा। साथ ही ड्रग विभाग कभी भी इन दुकानों पर जाकर जांच-पड़ताल के साथ ही सैंपल भी ले सकेंगे। दो सौ एमएल के हैंड सैनिटाइजर की कीमत सौ रूपए तय की गई है। इससे अधिक दरों पर विक्रय करने और शिकायत मिलने पर कार्रवाई का प्रावधान है। अधिकृत कंपनी से ही हैंड सैनिटाइजर खरीदने के बाद जनरल स्टोर पर बिक्री होगी।

छापामारी सिर्फ केमिस्ट दुकान तक सीमित

ड्रग अथॉरिटी की टीम सैनिटाइजर का नमूना लेकर जांच के लिए लैब भेज सकती है। लेकिन कोराेना संक्रमण के दौरान ड्रग विभाग ने सिर्फ केमिस्ट दुकानों पर बिकने वाले सैनिटाइजर के ही नमूने लिए हैं। सार्वजनिक दुकानों पर बिकने वाले सैनिटाइजर की गुणवत्ता की जांच के लिए छापामारी नहीं हुई।

सैनिटाइजर के समय-समय पर नमूने लिए जाते है। अभी तक लिए गए नमूने ठीक मिले है। सभी ड्रग इंस्पेक्टरों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं। - संजय कुमार, ड्रग आयुक्त बरेली मंडल

chat bot
आपका साथी