बरेली में राजस्व के सर्वाधिक वाद, शिक्षा-स्वास्थ्य की सबसे कम फरियाद

शनिवार को सदर तहसील में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में सबसे अधिक मामले राजस्व से संबंधित रहे। जमीनों पर भूमाफिया के कब्जे से परेशान लोगों ने अधिकारियों के सामने मामले रखे। चंद घंटों में 321 कब्जों और राजस्व संबंधित मामलों की सुनवाई होने के बाद 312 प्रकरणों में कार्रवाई के निर्देश भी जारी हुए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 07:15 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 07:15 PM (IST)
बरेली में राजस्व के सर्वाधिक वाद, शिक्षा-स्वास्थ्य की सबसे कम फरियाद
बरेली में राजस्व के सर्वाधिक वाद, शिक्षा-स्वास्थ्य की सबसे कम फरियाद

जागरण संवाददाता, बरेली: शनिवार को सदर तहसील में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में सबसे अधिक मामले राजस्व से संबंधित रहे। जमीनों पर भूमाफिया के कब्जे से परेशान लोगों ने अधिकारियों के सामने मामले रखे। चंद घंटों में 321 कब्जों और राजस्व संबंधित मामलों की सुनवाई होने के बाद 312 प्रकरणों में कार्रवाई के निर्देश भी जारी हुए।

विभागवार शिकायतों के आंकड़े

विभाग शिकायतें लंबित निस्तारित

राजस्व 321 312 09

पुलिस 97 85 12

विकास 31 24 07

समाज कल्याण 11 11 --

शिक्षा 02 02 --

स्वास्थ्य 02 02 --

अन्य 72 60 12

----

'बिथरी में अपात्रों के बना डाले शौचालय'

बिथरीचैनपुर के प्रीतम सिंह ने एडीएम सिटी महेंद्र कुमार सिंह से कहा कि मोहरनिया में अपात्र लोगों के घरों में शौचालय बनाए गए। पात्रों को वंचित रखा गया। जिनके घरों में शौचालय तैयार हो चुके हैं, दोबारा उनके खातों में धनराशि भेजी जा रही है। उन्होंने ग्राम प्रधान के खिलाफ कार्रवाई की मांग रखी।

'भूमाफिया ने जमीन कब्जाकर बना लिया मकान'

बिशारतंगज के अमर सिंह ने सड़क के किनारे सरकारी जमीन पर कब्जा करके मकान बनाने का मामला रखा। ग्राम जितौर परगना में सरकारी जमीन पर कब्जा हुआ था। एसडीएम सदर विशु राजा ने लेखपाल को मौका मुआयना करके रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है।

'सीलिग की जमीन पर भूमाफिया का कब्जा'

सुभाषनगर में सीलिग की जमीन पर कब्जे का मामला पहुंचा। सिठौरा में सरकारी सीलिग की जमीन पर बिल्डर ने प्लाटिग की है। भूमाफिया करार देते हुए फरियादी अनिल ने एफआइआर दर्ज कराने को कहा। एसडीएम ने इस मामले में भी लेखपाल को जांच रिपोर्ट तैयार करने को कहा।

'सरकारी गल्ला नहीं मिलता'

रियायती दरों पर मिलने वाले सरकारी गल्ले से संबंधित भी मामले भी तहसील दिवस में पहुंचे। लोगों ने घटतौली के साथ राशन वितरण नहीं करने के मामले रखे। इसमें भोजीपुरा, बिथरीचैनपुर समेत कई ब्लाकों के लोग शामिल थे।

'हमारी सम्मान निधि नहीं आई'

दोहना पीतसराय के आरेंद्र सिंह के मुताबिक उनके क्षेत्र के किसानों की सम्मान निधि की किस्त नहीं आई है। एसडीएम सदर ने अभिलेखों की जांच के लिए कहा है।

chat bot
आपका साथी