Rohilkhand University News : चैलेंज मूल्यांकन के लिए 23 से 31 जनवरी तक कर सकेंगे आवेदन, जानें पूरी प्रक्रिया

Rohilkhand University News रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने चैलेंज मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की डेट जारी कर दी है। 23 से 31 जनवरी तक आवेदन किया जा सकता है। मेन एग्जाम 2020 की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन से असंतुष्ट विद्यार्थी चैलेंज मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 10:19 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 10:19 AM (IST)
Rohilkhand University News : चैलेंज मूल्यांकन के लिए 23 से 31 जनवरी तक कर सकेंगे आवेदन, जानें पूरी प्रक्रिया
Rohilkhand University News : चैलेंज मूल्यांकन के लिए 23 से 31 जनवरी तक कर सकेंगे आवेदन, जानें पूरी प्रक्रिया

बरेली, जेएनएन। Rohilkhand University News : रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने बुधवार को चैलेंज मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की डेट जारी कर दी है। जारी डेट के अनुसार 23 से 31 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। रुविवि ने बताया कि मेन एग्जाम 2020 की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन से असंतुष्ट विद्यार्थियों को चैलेंज मूल्यांकन के लिए विवि की साइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। इसमें वर्ष 2019-20 की मुख्य परीक्षा व सेमेस्टर (सम सेमेस्टर) की परीक्षाओं में लागू होगी। चैलेंज मूल्यांकन के लिए स्टूडेंट्स उन्हीं सब्जेक्ट्स के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिन विषयों की परीक्षा एमजेपीआरयू ने कराई हो।

पांच फरवरी से एमबीबीएस के एग्जाम : रुविवि ने एमबीबीएस की रिवाइज डेटशीट बुधवार को जारी कर दी है। इसके अनुसार एमबीबीएस फस्र्ट प्रोफेशनल मेन एवं सेकेंड प्रोफेशनल सप्लीमेंट्री परीक्षा फरवरी से होगी। परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे तक चलेगी। रिवाज्ड डेटशीट रुविवि के परीक्षा नियंत्रक संजीव कुमार सिंह ने जारी की है। एमबीबीएस की परीक्षा 12 फरवरी तक चलेगी।

निकाला जाएगा औसत : दोनों विषय विशेषज्ञों के द्वारा प्राप्तांकों का औसत निकाला जाएगा। यह औसत अंतिम रूप से स्वीकृत होगा और अंक पत्र में देय होगा, चाहे वह मूल प्राप्तांकों से कम हो अथवा अधिक। औसत और मूल प्राप्तांकों में 20 फीसद से ज्यादा अंतर होता है तो परीक्षार्थी को जमा शुल्क से 1000 रुपए काटकर शेष धनराशि वापस कर दी जाएगी।

ऐसे कर सकेंगे आवेदन : चैलेंज मूल्यांकन के दूसरे चरण में सभी पाठयक्रम के परीक्षाíथयों को आवेदन शुल्क 2500 रुपये ऑनलाइन जमा करना होगा। चैलेंज मूल्यांकन को प्रस्तुत उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन किन्हीं दो विषय विशेषज्ञों से कराया जाएगा। विषय विशेषज्ञ को नामित करने का काम विवि के कुलपति अथवा कुलपति द्वारा गठित कमेटी करेगी।

chat bot
आपका साथी