Rohilkhand University Exam News : अगस्त के मध्य तक हो सकती हैं स्नातक द्वितीय और तृतीय वर्ष की परीक्षा

Rohilkhand University Exam News स्नातक द्वितीय वर्ष और अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। इस असमंजस को मंगलवार को परीक्षाओं से संबंधित हुई बैठक में उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने दूर कर दिया।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 02:29 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 02:29 PM (IST)
Rohilkhand University Exam News : अगस्त के मध्य तक हो सकती हैं स्नातक द्वितीय और तृतीय वर्ष की परीक्षा
स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की भी करायी जाएगी परीक्षा, मुख्यमंत्री ने सत्र की शुरुआत 13 सितंबर से करने की बात कही।

बरेली, जेएनएन। Rohilkhand University Exam News : स्नातक द्वितीय वर्ष और अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। इस असमंजस को मंगलवार को परीक्षाओं से संबंधित हुई बैठक में उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने दूर कर दिया। जिसके तहत स्नातक प्रथम और स्नाकोत्तर प्रथम वर्ष के छात्र- छात्राओं को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाएगा। वहीं स्नातक द्वितीय वर्ष, अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं अगस्त के मध्य तक करायी जाएगी। प्रायोगिक परीक्षाएं नहीं करायी जाएगी।

उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने मंगलवार को उच्च शिक्षण संस्थानों की परीक्षा की गाइड लाइन जारी कर दी है। महात्मा ज्योतिबा फूले रुहेलखंड विवि के परीक्षा नियंत्रक संजीव कुमार सिंह ने बताया कि स्नातक द्वितीय वर्ष और तृतीय वर्ष की परीक्षाएं करायी जाएंगी। इसके साथ ही स्नाकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षाएं भी होंगी। यूजीसी गाइड लाइन के अनुसार ये परीक्षाएं अगस्त मध्य तक करायी जाएंगी। जिससे 31 अगस्त तक परिणाम आ सकें। अगस्त मध्य में किस तारीख को परीक्षाएं शुरू की जाएंगी। यह अभी निर्धारित नहीं किया गया है।

ये हुए हैं परीक्षा में बदलाव : परीक्षाएं की अवधि को तीन से घटाकर डेढ़ घंटे कर दिया गया है। इसके साथ ही प्रश्न पत्र में से 50 प्रतिशत प्रश्नों को ही हल करना होगा। प्रायोगिक परीक्षाएं नहीं करायी जाएंगी। प्रायोगिक परीक्षा के अंकों का निर्धारक लिखित परीक्षा के अंकों के आधार पर होगा। जबकि मौखिक परीक्षा ऑनलाइन ली जाएगी।

परीक्षा के लिए व्यवस्थाएं : स्नातक - जहां प्रथम वर्ष की परीक्षा नहीं हुई है। वहां बिना परीक्षा के द्वितीय वर्ष में प्रोन्नत किया जाएगा। उन्हें वर्ष 2022 में होने वाली द्वितीय परीक्षा वर्ष की परीक्षा के प्राप्तांक के आधार पर प्रथम वर्ष के अंक दिए जाएंगे।जहां वर्ष 2020 में प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा के द्वितीय वर्ष में प्रोन्नत किया गया था। वहां द्वितीय वर्ष की परीक्षा करायी जाएगी। स्नातक तृतीय वर्ष की परीक्षाएं करायी जाएंगी।

स्नातकोत्तर - प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा के अंतिम वर्ष में प्रोन्नत किया जाएगा। 2022 में होने वाली स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षा के अंकों के आधार पर उनके प्रथम वर्ष के अंक निर्धारित किये जाएंगे।

chat bot
आपका साथी