रुहेलखंड विवि ने बदला व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का परीक्षा पैटर्न

जागरण संवाददाता, बरेली: रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने व्यावसायिक पाठयक्रमों से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं मे

JagranSat, 18 Sep 2021 08:46 PM (IST)
रुहेलखंड विवि ने बदला व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का परीक्षा पैटर्न

जागरण संवाददाता, बरेली: रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने व्यावसायिक पाठयक्रमों से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं में बदलाव किया है। लखनऊ स्थित उच्च शिक्षा अनुभाग-3 की ओर से मिले शासकीय निर्देश और नई दिल्ली में बार कौंसिल आफ इंडिया के प्रारूप को ध्यान में रखते हुए परीक्षा प्रारूप में परिवर्तन किया गया है। परीक्षा नियंत्रक अशोक कुमार अरविद ने बताया कि व्यावसायिक कोर्सेज की परीक्षाओं जैसे बीबीए, बीसीए, विधि, पत्रकारिता आदि के प्रारूप में बदलाव किया गया है। वार्षिक व सम सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए नए प्रारूप पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.केपी सिंह ने मुहर लगा दी है। इस बाबत विश्वविद्यालय से संबद्ध विभिन्न महाविद्यालयों को जानकारी भेजी गई है।

बीएससी आनर्स (भौतिक व रसायन विज्ञान) की 50 अंकों की परीक्षा में सेक्शन-ए में पांच-पांच अंक के दो सवालों का जवाब देना होगा। सेक्शन बी में 10-10 अंक के दो सवालों का जवाब और सेक्शन-सी में 20 अंक के किसी एक प्रश्न का जवाब देना होगा। बीएससी आनर्स (जूलोजी, बाटनी व गणित) में भी 50 अंकों की परीक्षा होगी। इसमें सेक्शन-ए में पांच-पांच अंक के दो सवालों का उत्तर, सेक्शन-बी में आठ-आठ अंक के तीन सवाल और सेक्शन-सी में 16 अंक के किसी एक प्रश्न का जवाब देना होगा। बीबीए की परीक्षा 70 अंक की होगी। इसमें सेक्शन-ए में 20, सेक्शन-बी में 20 और सेक्शन-तीन में 30 अंक के एक-एक प्रश्न का उत्तर देना होगा। बीएससी-कंप्यूटर साइंस की परीक्षा 50 अंक की होगी। इसके सेक्शन-ए में 15-15 अंक के दो सवालों के जवाब देने होंगे। सेक्शन-बी में 20 अंक के एक प्रश्न का उत्तर देना होगा। बीपीएड (80 अंक) के सेक्शन-ए में 16-16 अंक के दो उत्तर और सेक्शन-बी में 12-12 अंक के चार सवालों के जवाब देने होंगे। बीएड विश्वविद्यालय स्तर की 40 अंक की परीक्षा में के सेक्शन-ए में 20 अंक का एक जवाब देना होगा। सेक्शन-बी में 10-10 अंक के दो सवालों के जवाब देने होंगे। कालेज स्तर की बीएड परीक्षा में सेक्शन-ए 16-16 अंक के दो प्रश्नों का उत्तर और सेक्शन-बी में 12-12 अंकों के चार सवालों के जवाब देने होंगे। विश्वविद्यालय स्तर की 40 अंक की बैचलर आफ एलिमेंट्री एजुकेशन की परीक्षा के सेक्शन-ए में 20 अंक के एक प्रश्न का उत्तर और सेक्शन-बी में पांच-पांच अंक के चार सवालों के जवाब देने होंगे। कालेज स्तर पर 80 अंक की परीक्षा के सेक्शन-ए में 20 अंक का एक उत्तर और सेक्शन-बी में 15-15 अंक के चार प्रश्नों के उत्तर देने होंगे।

एमएड की कालेज स्तर की परीक्षा 80 अंकों की परीक्षा में सेक्शन-ए में 16-16 अंक के दो उत्तर व सेक्शन-बी में 12-12 अंक के चार उत्तर देने होंगे। वहीं विश्वविद्यालय स्तर पर 40 अंक की परीक्षा होगी। इसके सेक्शन-ए में 20 अंक का एक और सेक्शन-बी में 10-10 अंक के दो जवाब देना तय हुआ है।

बी-काम आनर्स में 50 अंकों की परीक्षा के सेक्शन-ए में 15-15 अंक के दो उत्तर, सेक्शन-बी में पांच-पांच अंक के तीन उत्तर और सेक्शन-सी में पांच अंक के सभी प्रश्नों के उत्तर देने आवश्यक होंगे।

बीएससी-होमसाइंस की परीक्षा 75 अंक की होगी। इसके सेक्शन-ए में प्रति सवाल 17.5 अंक के हिसाब दो सवालों के जवाब, सेक्शन-बी में 10-10 अंक के हिसाब से दो उत्तर और सेक्शन-सी में चार-चार अंकों के हिसाब से सभी उत्तर देने होंगे।

एमएससी-होम साइंस, एमएससी-होम साइंस (जनरल) की परीक्षा 100 अंकों की होगी। इसमें समान अंक के तीन सवालों के जवाब देने होंगे।

माइक्रोबायोलाजी और बायोटेक्नोलाजी की परीक्षा भी 100 अंकों की होगी। इसके सेक्शन-ए में 30-30 अंक के दो जवाब, सेक्शन-बी में 10 अंक के तीन जवाब और सेक्शन-सी में दो-दो अंक भी जवाब देने अनिवार्य हैं।

एलएलबी (तीन व पांच वर्ष) की 90 अंकों की परीक्षा में कुल प्रश्नों में से तीन समान अंक के सवालों के जवाब देने होंगे।

एलएलएम की 80 अंक की परीक्षा में 40-40 अंकों के दो सवालों के जवाब देने होंगे।

पीजी डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन, जर्नलिज्म, एक साल फैशन डिजाइनिग में डिप्लोमा की 100 अंक की परीक्षा होगी। इसमें सेक्शन-ए में 35-35 अंक के दो उत्तर और 30 अंक के एक प्रश्न का उत्तर देना होगा।

यूजी डिप्लोमा इन योग की 100 अंक की परीक्षा में दो पेपर होंगे। पहले पेपर के सेक्शन-ए में दो-दो अंक के सभी सवालों के जवाब, सेक्शन-बी में पांच अंक के चार जवाब व सेक्शन-सी में 30-30 अंक के दो सवालों के जवाब देने अनिवार्य हैं। वहीं दूसरे पेपर के सेक्शन-ए में दो-दो अंक के सभी सवालों के जवाब, सेक्शन-बी 10-10 अंक के तीन जवाब और सेक्शन-सी में 25-25 अंक के दो जवाब देने होंगे।

बीलिब या एमलिब की 80 अंक की परीक्षा होगी। इसके सेक्शन-ए में 30-30 अंक के दो जवाब और सेक्शन-बी में 20 अंक का एक जवाब देना होगा।

बीकाम फाइनेंस की परीक्षा 70 अंक की होगी। इसके सेक्शन-ए में 15-15 अंक के दो सवालों के जवाब देने होंगे। सेक्शन-बी में 10-10 अंक के तीन उत्तर और सेक्शन-सी में दो-दो अंक के सभी प्रश्नों के उत्तर देने होंगे।

बीकाम कंप्यूटर की परीक्षा 50 अंक की होगी। इसके सेक्शन-ए में 20 अंक का एक उत्तर, सेक्शन-बी में पांच-पांच अंक के चार जवाब देने होंगे और सेक्शन-सी में दो-दो अंक के सभी सवालों के जवाब अनिवार्य होंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.