12वीं का रिजल्ट सौ फीसद रहने से स्नातक में दाखिले के लिए इस बार हो सकती है मारामारी

Rohilkhand University Admission News कोराेना संक्रमण के चलते इस बार 12वीं का रिजल्ट सौ फीसदी होगा। ऐसे में स्नातक के कोर्सों में दाखिले के लिए छात्रों के बीच मारामारी रहेगी। चूकिं सौ फीसदी परिणाम की वजह से हर वर्ष की अपेक्षा मेरिट काफी ऊंची जाएगी।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 06:55 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 06:55 AM (IST)
12वीं का रिजल्ट सौ फीसद रहने से स्नातक में दाखिले के लिए इस बार हो सकती है मारामारी
छात्रों के दाखिले को लेकर विवि प्रशासन तैयार, बढ़ेंगी सीटें।

बरेली, जेएनएन। Rohilkhand University Admission News : कोराेना संक्रमण के चलते इस बार 12वीं का रिजल्ट सौ फीसदी होगा। ऐसे में स्नातक के कोर्सों में दाखिले के लिए छात्रों के बीच मारामारी रहेगी। चूकिं सौ फीसदी परिणाम की वजह से हर वर्ष की अपेक्षा मेरिट काफी ऊंची जाएगी। लेकिन, किसी तरह की कोई दिक्कत न हो। कोई विद्यार्थी दाखिले से वंचित न रहे इसके लिए रूहेलखंड विश्वविद्यालय की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है।

दरअसल, विवि व इससे संबद्ध कालेजों में मंडल के साथ ही आसपास के मंडल के जिलों के भी विद्यार्थी स्नातक में दाखिला लेते हैं। ऐसे में सौ फीसदी परिणाम होने की वजह से विवि के सामने भी चुनौती बनी रहेगी। बता दें कि सिर्फ जिले में ही यूपी बोर्ड के 12वीं के छात्रों की संख्या 44,677 है। वहीं सीबीएसई बोर्ड के 12वीं के छात्रों की संख्या 6,900 और आइएसई बोर्ड के इंटरमीडिएट छात्रों की संख्या साढ़े पांच हजार से अधिक है। ऐसे में विवि की दो लाख सीटों पर छात्रों के दाखिले की प्रक्रिया आसान नहीं होगी। हालांकि किसी भी बोर्ड की ओर से 12वीं का रिजल्ट जारी नहीं हुआ है।

इसके जारी होने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। एमजेपी रूहेलखंड विवि के प्रवेश प्रभारी डा. एसके पांडे ने बताया कि विवि की ओर से इस चुनौती के लिए पूरी तैयारी की जा चुकी है। स्नातक कोर्स में पंजीकरण कराने वाले सभी छात्रों को दाखिला मिल सके। इसके लिए छात्रों की संख्या के अनुमान से सीटों में बढ़ोत्तरी की जाएगी। बताया कि पिछले वर्ष दो लाख छात्रों ने स्नातक कोर्स के लिए पंजीकरण कराया था। जिसमें से एक लाख 70 हजार छात्रों को विवि से संबद्ध कालेजों में दाखिला मिला।

chat bot
आपका साथी