धान खरीद घाेटाले में फंसा बरेली का राइस मिलर, दर्ज होगा मुकदमा, जानिए कैसे किया घोटाला

पिछले सत्र में कई राइस मिलर्स ने किसानों से उनके कागज लेकर धोखाधड़ी के तमाम मामले सामने आए हैं। शासन द्वारा अधिक धान व गेहूं की बिक्री करने वाले किसानों की पहचान कर उनके राशन कार्ड काटने के निर्देश दिए गए थे।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 04:21 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 04:21 PM (IST)
धान खरीद घाेटाले में फंसा बरेली का राइस मिलर, दर्ज होगा मुकदमा, जानिए कैसे किया घोटाला
धान खरीद घाेटाले में फंसा बरेली का राइस मिलर, दर्ज होगा मुकदमा, जानिए कैसे किया घोटाला

बरेली, जेएनएन। पिछले सत्र में कई राइस मिलर्स ने किसानों से उनके कागज लेकर धोखाधड़ी के तमाम मामले सामने आए हैं। शासन द्वारा अधिक धान व गेहूं की बिक्री करने वाले किसानों की पहचान कर उनके राशन कार्ड काटने के निर्देश दिए गए थे। शासन से मिली रिपोर्ट के आधार पर जिला पूर्ति विभाग से भेजे गए नामों का राशन कार्ड निरस्त कर दिया गया। कोटेदारों द्वारा जब राशन कार्ड का निरस्त होने की जानकारी के बाद अब किसान राइस मिलर्स की शिकायतें लेकर जिला पूर्ति कार्यालय में पहुंच रहे हैं। बीते दिनों जागरण में प्रकाशित खबर का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने डीएसओ नीरज सिंह को मामले में एफआइआर कराने के निर्देश दिए हैं। डीएसओ ने पूर्ति निरीक्षक को राइस मिलर्स के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराने की संस्तुति की है।

अटामांडा भोजीपुरा क्षेत्र के मोहम्मदपुर जाटान निवासी बाबू बख्श ने सोमवार को जिला पूर्ति अधिकारी नीरज सिंह को राइस मिलर्स के खिलाफ धोखाधड़ी करने का शपथ पत्र देते हुए निरस्त किए गए कार्ड को बहाल करने की मांग की है। दिए गए शपथ पत्र में पिछली धान व गेहूं खरीद में उनके व बेटे के नाम पर फर्जीवाड़ा किए जाने की शिकायत की है। बताया कि एक राइस मिलर ने उनके यहां आकर एक सादे कागज पर हस्ताक्षर कराए और कहा सरकार की ओर से आपको लाभ दिलाया जाएगा।

उसके साथ ही नहीं बल्कि 14 अन्य किसानों के साथ भी यही किया गया। एक साल के बाद पता चला, उसके साथ राइस मिलर ने धोखाधड़ी की है। राइस मिलर ने उनके नाम पर एक निजी बैंक में फर्जी खाता भी खुलवाया। बैंक पासबुक, चेक बुक आदि राइस मिलर के पास है। उसके नाम पर धान और गेहूं बेच दिया। खाते में जो लाखों रुपये आये वह भी निकाल लिए। उनके पास तो सिर्फ दो बीघा ही जमीन है। फिर लाखों रुपये के गेहूं और धान कहां से बेच दिए। बाबू बख्श ने जोखनपुर के राइस मिलर पर कार्रवाई को धोखाधड़ी का शपथ दिया है।

डीएम ने दिए कार्रवाई के आदेश

जिला पूर्ति अधिकारी नीरज सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी की ओर से धोखाधड़ी करने वाले राइस मिलर के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। उधर किसान ने भी शपथ पत्र दिया है। पूर्ति निरीक्षक से संबंधित राइस मिलर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं।

chat bot
आपका साथी