Revenue Stress : बरेली में घटे राजस्व से अफसरों के उडे़ होश , शुरु होगी एसआइबी जांच

वाणिज्य कर विभाग का राजस्व काफी घट गया है। इसलिए अब अधिकारियों ने एसआइबी जांच की तैयारी शुरू की है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 07:00 AM (IST) Updated:Sat, 19 Sep 2020 01:51 PM (IST)
Revenue Stress : बरेली में घटे राजस्व से अफसरों के उडे़ होश , शुरु होगी एसआइबी जांच
Revenue Stress : बरेली में घटे राजस्व से अफसरों के उडे़ होश , शुरु होगी एसआइबी जांच

बरेली, जेएनएन। वाणिज्य कर विभाग का राजस्व काफी घट गया है। इसलिए अब अधिकारियों ने एसआइबी जांच की तैयारी शुरू की है। वाणिज्य कर आयुक्त ने भी हर महीने दस जांच करने के निर्देश दिए हैं। वही मंडलायुक्त ने भी वसूली बढ़ाने को कहा है।

शासन ने पिछले साल वाणिज्य कर विभाग को मंडल में 932 करोड़ रुपये के टैक्स वसूल करने का लक्ष्य दिया था। इसके सापेक्ष में विभाग ने 105 फीसद टैक्स की वसूली की। इसे देखते हुए शासन ने इस साल का टैक्स 37 फीसद बढ़ा दिया। यानी इस बार विभाग को 1338 करोड़ रुपये टैक्स के रूप में जमा करने थे।

कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन में तमाम कारोबार बंद हो गए। उद्यम, व्यापार बंद होने से टैक्स वसूली एकदम घट गई। अप्रैल से लेकर अगस्त तक का टैक्स वसूली का आंकड़ा माइनस 40 फीसद पहुंच गया। पिछले साल अगस्त में हुई टैक्स वसूली की तुलना में इस बार अगस्त में वसूली माइनस नौ फीसद है।

टैक्स वसूली कम होने के कारण अधिकारियों ने अब एसआइबी (विशेष अनुसंधान शाखा) जांच शुरू करने का मन बनाया है। विभागीय टीम जल्द कारोबारियों के प्रतिष्ठान की जांच करेंगे। उनके रिटर्न को गंभीरता से चेक किया जाएगा। गड़बड़ी मिलने पर जुर्माना लगाया जाएगा।

इस साल टैक्स वसूली का आंकड़ा काफी कम हो गया है। इसे बढ़ाने के लिए अब एसआइबी जांच शुरू की जाएगी। इसकी तैयारी की जा रही है। करदाताओं के रिटर्न भी गहनता से चेक किए जाएंगे। एमएन वर्मा, एडिशनल कमिश्नर ग्रेड वन, वाणिज्य कर विभाग

 

chat bot
आपका साथी