59 लाख का फर्जी विकास कराने वाले इस ग्राम प्रधान से होगी रिकवरी, जानिए कैसे किया खेल

मीरगंज ब्लाक के ग्राम पंचायत लभेड़ा दुर्गा प्रसाद में 59 लाख का गबन सामने आया है। यह गबन फर्जी विकास कार्य दिखाकर किया गया है। अब इस पैसे की प्रधान और ग्राम सचिव से न सिर्फ रिकवरी होगी बल्कि प्रधान और ग्राम सचिव के वित्तीय अधिकार भी सीज किए जाएंगे।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 22 Sep 2020 01:54 PM (IST) Updated:Tue, 22 Sep 2020 01:54 PM (IST)
59 लाख का फर्जी विकास कराने वाले इस ग्राम प्रधान से होगी रिकवरी, जानिए कैसे किया खेल
फर्जी विकास कार्य कराने वाली खबर में प्रतीकात्मक फोटो

बरेली, जेएनएन। मीरगंज ब्लाक के ग्राम पंचायत लभेड़ा दुर्गा प्रसाद में 59 लाख का गबन सामने आया है। यह गबन फर्जी विकास कार्य दिखाकर किया गया है। अब इस पैसे की प्रधान और ग्राम सचिव से न सिर्फ रिकवरी होगी बल्कि प्रधान और ग्राम सचिव के वित्तीय अधिकार भी सीज किए जाएंगे। ग्राम पंचायत के निवासियों ने डीएम से शिकायत की थी कि ग्राम पंचायत में सिर्फ कागजों में काम दिखाकर करीब 59 लाख रुपये का भुगतान करा लिया गया है। यह भुगतान ग्राम सचिव और ग्राम प्रधान ने मिलकर किया है।

इस पर डीएम ने मामले की जांच सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक विकास कुमार को सौंपी। मामले की जांच में आरोप सही पाए और करीब 59 लाख रुपये का गबन सामने आया। इस पर डीएम ने डीपीआरओ को ग्राम प्रधान और ग्राम सचिव के वित्तीय अधिकार सीज करके गबन किए पैसे की रिकवरी करने के आदेश दिए हैं। प्रधान और ग्राम सचिव ने आठ बार में करीब एक लाख 44 हजार रुपये निकाले। इसके साथ स्ट्रीट लाइन के नाम पर दो लाख 81 हजार रुपये निकाले गए ।

इसके साथ कुर्सी खरीद और स्टेशनरी के नाम पर सात लाख 65 हजार, हैंड और रिबोर के नाम पर पांच लाख 65 हजार रुपये निकाले गए। इसके अलावा करीब आठ बार और दूसरे मदों से पैसा निकाला गया। मामले की जांच पूरी हो गई है। जांच में ग्राम प्रधान और सचिव दोषी हैं। रिकवरी की कार्रवाई जल्द ही करवाई जाएगी। अभी कोरोना की वजह से बाबू छुट्टी पर हैं। इसलिए इसमें थोड़ा विलंब हो रहा है। धर्मेंद्र कुमार, डीपीआरओ 

chat bot
आपका साथी