रमजान से पहले बरेली में सज गया खजूर का बाजार, खजूर में छिपा होता है सेहत का खजाना, आइये इस खजाने के बारे में जानें

रमजान का पवित्र महीना शुरू होने वाला है। रोजेदारों के इफ्तार के लिए बाजार में तरह-तरह के खजूर आ गए हैं। बाजार में मदिना शरीफ का अजवा तो सऊदी अरब ईरान इराक अल्जीरिया ट्यूनिशिया मिस्र उत्तरी अफ्रीका आदि का खजूर मिलना शुरू हो गया है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 05:25 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 05:25 PM (IST)
रमजान से पहले बरेली में सज गया खजूर का बाजार, खजूर में छिपा होता है सेहत का खजाना, आइये इस खजाने के बारे में जानें
मुसलमान खजूर खाकर ही रोजा खाला जाता है।

बरेली, जेएनएन। रमजान का पवित्र महीना शुरू होने वाला है। रोजेदारों के इफ्तार के लिए बाजार में तरह-तरह के खजूर आ गए हैं। बाजार में मदिना शरीफ का अजवा तो सऊदी अरब, ईरान, इराक, अल्जीरिया, ट्यूनिशिया, मिस्र, उत्तरी अफ्रीका आदि का खजूर मिलना शुरू हो गया है।मुसलमान खजूर खाकर ही रोजा खाला जाता है।

श्यामगंज में खजूर के थोक व्यापारी जुबैद हसन बताते हैं कि 150 रुपये से लेकर 3500 रुपये प्रति किलोग्राम तक की खजूर उपलब्ध है। सबसे महंगी खजूर मदीन शरीफ की अजवा है। इसकी कीमत 1400 रुपये से लेकर 3500 रुपये प्रति किलोग्राम है। इसके अलावा सऊदी अरब की स्वादी, अलहम्द, खुलैस, राबिया, ईरान की कीमिया गोल्ड, इराक की जाहिदी सहित अन्य मध्य एशियाई देशों की राबी, कलमी, सफवी, अजवाह, अंबर, शल्बी, रब्बी, मजरूम, सुगाई, कलमी मीडियम, शहद आदि खजूर इस बार मार्केट में हैं।

खजूर में छिपा है सेहत का खजाना

जिला चिकित्सालय के वरिष्ठ डाक्टरों के मुताबिक खजूर सेहत के लिए फायदेमंद है। इसमें कैल्शियम, विटामिन बी, कॉम्लैक्स, विटामिन सी प्रोटीन, फाइबर, ऐश, लोहतत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। लौह तत्व होने के कारण यह शरीर में रक्त बढ़ाने में मददगार होता है तो कैल्शियम के कारण हड्डी और बाल मजबूत करता है। बी कॉम्पलैक्स शरीर के मेटाबोलिज्म को दुरुस्त रखता है तो विटामिन सी त्वचा व रक्त संचार व्यवस्था के लिए फायदेमंद है। फाइबर पाचन क्षमता को बेहतर करता है तो प्रोटीन ऊतक निर्माण के लिए उपयोगी है।

एक नजर खजूर व उसकी किस्म के रेट पर

खजूर किस्म रेट फुटकर में

जाहिदी 150

राबी 300

स्वादी 400

कीमिया गोल्ड 300

कलमी पैकिंग 600

सफवी 650

अजवा 1400-3500

अंबर 1400

खुलैस 350

राबिया 300

रब्बी 280

मबरूम 400

सुगाई 450

कलमी मीडियम 450

शहद 300

सुक्कारी 400

सज गई खजला व सेवई की दुकानें

किला, कुतुबखाना, सैलानी, पुराना शहर समेत अन्य मुस्लिम क्षेत्रों में रमजान से पहले ही खजला व सेवई की दुकानें सज गई है। किला निवासी मोहम्मद अजमद फारूखी ने बताया कि घरों में खजला बनाने के साथ ही सेवई बिकने लगी है। इस बार खजला 130 रुपये प्रति किलो व सेवई 50 से 60 रुपये प्रति किलो में बि रहीं है।

chat bot
आपका साथी