Ram Leela : कोरोना काल में ठहाका लगाएगा रावण, फिजाओं में गूंजेगा हा हा हा मैं लंकेश हूं

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच शर्तों के साथ रामलीला मंचन की अनुमति शासन ने दे दी है। हालांकि किसी प्रकार का मेला न लगने देने व सड़क आदि में पांडाल आदि न लगाने देने के आदेश दिए गए हैं।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 01:06 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 05:59 PM (IST)
Ram Leela : कोरोना काल में ठहाका लगाएगा रावण, फिजाओं में गूंजेगा हा हा हा मैं लंकेश हूं
सीएम योगी के बयान के बाद बरेली में नहीं थमेगा रामलीला का सिलसिला, 453 वें वर्ष होगा मंचन

बरेली, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच शर्तों के साथ रामलीला मंचन की अनुमति शासन ने दे दी है। हालांकि किसी प्रकार का मेला न लगने देने व सड़क आदि में पांडाल आदि न लगाने देने के आदेश दिए गए हैं। इसके साथ ही दुर्गा पूजा के सार्वजनिक आयोजन पर रोक के साथ घरों में ही दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित कर पूजा-अर्चना करने को कहा है।

शहर के चौधरी तालाब मुहल्ला में राजा बसंत राव ने 452 साल पहले रामलीला का मंचन शुरू कराया था। तब से अनवरत इस रामलीला का मंचन हो रहा है। इस बार कोरोनाकाल में बनी हुई असमंजस का रास्ता सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ के बयान से दूर हो गई। रानी महालक्ष्मी बाई रामलीला समिति के अध्यक्ष राम गोपाल मिश्रा ने बताया कि मंचन शासन के निर्देशों का पालन के साथ होगा। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। 11 अक्टूबर से रामलीला का मंचन होना है। बताया कि मंगलवार को आयोजन समिति के पदाधिकारियों के साथ बैठक के बाद जिला प्रशासन के साथ बैठक के बाद रूपरेखा तैयार की जाएगी।

नहीं लगेगा मेला, शारीरिक दूरी का पालन बड़ी चुनौती

समिति के अध्यक्ष राम गोपाल मिश्रा ने बताया कि वैसे तो हर बार रामलीला में हजारों की संख्या में लोग रामलीला का मंचन देखने को पहुंचते थे। ऐसे में शारीरिक दूरी का पालन कराना बड़ी चुनौती है। फैजाबाद की मंडली करेगी मंचनचौधरी तालाब मुहल्ला में 453 वें वर्ष होने वाली रामलीला के मंचन में सब कुछ सही रहा तो फैजाबाद की मंडली मंचन करेगी। समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि 11 अक्टूबर से होने वाली रामलीला के मंचन में मंडली के 25 से अधिक लोग शामिल होते हैं। ऐसे में देरी से सूचना देने पर मंचन करने वालों की संख्या कुछ कम हो सकती है।

जिलाधिकारी मॉडल टाउन रामलीला के हैं अध्यक्ष

शहर के मॉडल टाउन में होने वाली रामलीला का मंचन भी पिछले 50 साल पुरानी है। यहां की समिति के अध्यक्ष जिलाधिकारी है। इसके साथ ही शहर के सुभाष नगर में 1947 से रामलीला का मंचन हो रहा है। इसके अलावा वनखंडी नाथ मंदिर जोगी नवादा, सर्वजाति समिति की कटरा चांद खां, कैंट के बीआइ बाजार में पर्वतीय समाज की ओर से रामलीला का मंचन कराया जाता है। 

chat bot
आपका साथी