बरेली के लिए रेलवे पर्सल में बुक हुए दोपहिया वाहन की टूट-फूट का जिम्मा अब रेलवे का नहीं होगा, जानें कौन लेगा जिम्मेदारी

Indian Railway News उत्तर रेलवे के मुरादाबाद रेल मंडल में बरेली जंक्शन पर पायल प्रोजेक्ट शुरू किया है। इसके तहत जंक्शन पर निजी कंपनियों को दोपहिया वाहनों की पार्सल पैकिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। नई व्यवस्था में मुसाफिरों को भी एक फायदा होगा।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 01:00 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 01:00 PM (IST)
बरेली के लिए रेलवे पर्सल में बुक हुए दोपहिया वाहन की टूट-फूट का जिम्मा अब रेलवे का नहीं होगा, जानें कौन लेगा जिम्मेदारी
मोटर साइकिल पार्सल की पैकिंग के लिए रेलवे द्वारा निविदा निकाल कर ठेके पर दिया जाएगा।

बरेली, जेएनएन। Indian Railway News : उत्तर रेलवे के मुरादाबाद रेल मंडल में बरेली जंक्शन पर पायल प्रोजेक्ट शुरू किया है। इसके तहत जंक्शन पर निजी कंपनियों को दोपहिया वाहनों की पार्सल पैकिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। नई व्यवस्था में मुसाफिरों को भी एक फायदा होगा, क्योंकि अब पार्सल आने पर अगर किसी वाहन में टूट-फूट होती है तो इसकी जिम्मेदारी निजी कंपनी की होगी। मुरादाबाद रेल मंडल के अधिकारियों के मुताबिक मोटर साइकिल पार्सल की पैकिंग के लिए रेलवे द्वारा निविदा निकाल कर ठेके पर दिया जाएगा। इसके लिए अधिकारियों द्वारा खाका भी तैयार कर लिया गया है।

मौजूदा व्यवस्था के तहत अगर आपको ट्रेन में बाइक पार्सल करानी है तो खुद ही उसकी पैकिंग करके लाना होता था। लेकिन अब इस काम को ठेके पर दिए जाने के बाद कार्यदायी नामित संस्था द्वारा बाइक की पैकिंग की जा सकेगी। जिसके लिए पार्सल कराने वाले व्यक्ति को पैकिंग का चार्ज देना होगा। खास बात यह है कि इसमें टूट-फूट की जिम्मेदारी भी पैकिंग करने वाली संस्था की होगी। जंक्शन पर पार्सल विभाग के अधिकारियों के मुताबिक रेलवे द्वारा ऐसा पहली बार होगा जब पार्सल पैकिंग के लिए ठेका दिया जा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक जंक्शन पर हर रोज चार से पांच पार्सल बाइक के आते हैं।

ट्रेन व प्लेटफार्म से पकड़े पांच अवैध वेंडर : मुरादाबाद रेल मंडल ने इन दिनों अवैध वेंडरों की रोकथाम के लिए अभियान चला रखा है। गुरुवार को चलाए गए अभियान में आपीएफ की सीआइबी व आरपीएफ ने कामाख्या एक्सप्रेस से दो व प्लेटफार्म से तीन अवैध वेंडरों को पकड़कर जेल भेजा है।चलाए जा रहे अभियान के तीसरे दिन 15656 कामाख्या एक्सप्रेस से सीआइबी मुरादाबाद ने दिलशाद निवासी सीबीगंज और अरविंद कुमार निवासी मुरादाबाद को अवैध वेंडरिंग करते हुए पकड़कर बरेली जंक्शन आरपीएफ के सुपुर्द किया।

वहीं जंक्शन आरपीएफ ने ट्रेनों और प्लेटफार्म पर अवैध रूप से वेंडरिंग में सुभाषनगर थाना क्षेत्र निवासी शकील अहमद और फरीद के अलावा इंद्रपाल निवासी किला थाना क्षेत्र को गिरफ्तार किया। आरपीएफ प्रभारी निरीक्षक विपिन शिशौदिया ने बताया कि अवैध वेंडरों के खिलाफ यह अभियान आगे भी जारी रहेगा। सभी आरोपितों के खिलाफ रेलवे एक्ट में कार्रवाई कर जेल भेजा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी