बरेली में सुभाषनगर पुलिया पर रेलवे 52.88 करोड़ से बनाएगा ओवरब्रिज

सुभाषनगर के लोगों की वर्षों पुरानी आवागमन की समस्या जल्द दूर होगी। रेलवे ने सुभाषनगर पुलिया पर अपने हिस्से का पुल बनाने के लिए प्राथमिक एस्टीमेट तैयार कर लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 10:20 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 10:20 PM (IST)
बरेली में सुभाषनगर पुलिया पर रेलवे 52.88 करोड़ से बनाएगा ओवरब्रिज
बरेली में सुभाषनगर पुलिया पर रेलवे 52.88 करोड़ से बनाएगा ओवरब्रिज

बरेली, जेएनएन : सुभाषनगर के लोगों की वर्षों पुरानी आवागमन की समस्या जल्द दूर होगी। रेलवे ने सुभाषनगर पुलिया पर अपने हिस्से का पुल बनाने के लिए प्राथमिक एस्टीमेट तैयार कर लिया है। इसके साथ ही फाइनल एस्टीमेट और पुल की डिजाइन तैयार कराने के लिए दो फीसद रकम भी मांगी है। सेतु निगम ने उनके पत्र को स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को भेज दिया है।

देश की आजादी के बाद से ही सुभाषनगर की ओर से शहर आने के लिए एकमात्र मार्ग सुभाषनगर की पुलिया है। शहर की आबादी बढ़ती गई लेकिन पुलिया का आकार नहीं। उत्तर रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे की लाइन होने के कारण पुलिया की लंबाई अधिक है। पुलिया के नीचे बह रहा नाला अक्सर उफनने से जलभराव हो जाता है। यहां के लोग लंबे समय से पुलिया पर ओवरब्रिज निर्माण की मांग कर रहे हैं। कुछ समय पहले महापौर डा. उमेश गौतम ने स्मार्ट सिटी योजना के तहत वहां पुल निर्माण कराने के लिए अधिकारियों को पत्र भेजा था। उसके बाद रेलवे, सेतु निगम, स्मार्ट सिटी कंपनी के अधिकारियों ने संयुक्त सर्वे किया। बीते दिनों रेलवे के अधिकारियों ने अपने हिस्से का प्राथमिक एस्टीमेट बनाया है। इसमें रेलवे ने अपने हिस्से के पुल निर्माण पर 52.88 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया है। इसमें से दो फीसद करीब 81.36 लाख रुपये की मांग विस्तृत एस्टीमेट और पुल की डिजाइन बनाने के लिए की है। इस बाबत उन्होंने सेतु निगम के अधिकारियों को पत्र भेजा। रेलवे को करना है करीब 125 मीटर पुल का निर्माण

रेलवे के दो डिवीजन की लाइनें होने के कारण उसके ऊपर करीब 125 मीटर लंबा पुल बनना है। पटरियों के ऊपर का हिस्सा रेलवे ही तैयार करेगा। यहां गर्डर रखने के साथ ही पिलर और छत डालने का काम होगा। पुल के बाद रेलवे की भूमि और इधर सुभाषनगर की भूमि पर पुल का निर्माण सेतु निगम ही कराएगा। दोनों ओर मिलाकर इसकी लंबाई करीब 700 मीटर है। वर्जन

रेलवे ने अपने हिस्से के पुल निर्माण के लिए एस्टीमेट बनाया है। इसका विस्तृत प्लान तैयार करने के लिए उन्होंने दो फीसद रकम मांगी है। रेलवे के अधिकारियों का पत्र स्मार्ट सिटी कंपनी के अफसरों को भेज दिया है। निगम के हिस्से के निर्माण की भी तैयारी चल रही है।

- देवेंद्र सिंह, मुख्य परियोजना प्रबंधक, सेतु निगम

chat bot
आपका साथी