प्रोफेसर ने फेसबुक अकाउंट की प्रोफाइल पर लगाया पाक का नक्शा

रुहेलखंड विश्वविद्यालय के शिक्षक ने फेसबुक अकाउंट पर पाकिस्तानी झंडे वाली डीपी लगा ली। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को पता चला तो विरोध शुरू हो गया। डीपी के स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो गए। मामला तूल पकड़ता देख शिक्षक ने डीपी हटाकर माफी मांग ली। कहा कि भूलवश ऐसा हो गया। प्रकरण की जानकारी हुई तो कुलपति प्रो. अनिल शुक्ल ने भी नाराजगी जताई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 02:44 AM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 02:44 AM (IST)
प्रोफेसर ने फेसबुक अकाउंट की प्रोफाइल पर लगाया पाक का नक्शा
प्रोफेसर ने फेसबुक अकाउंट की प्रोफाइल पर लगाया पाक का नक्शा

बरेली, जेएनएन : रुहेलखंड विश्वविद्यालय के शिक्षक ने फेसबुक अकाउंट पर पाकिस्तानी झंडे वाली डीपी लगा ली। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को पता चला तो विरोध शुरू हो गया। डीपी के स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो गए। मामला तूल पकड़ता देख शिक्षक ने डीपी हटाकर माफी मांग ली। कहा कि भूलवश ऐसा हो गया। प्रकरण की जानकारी हुई तो कुलपति प्रो. अनिल शुक्ल ने भी नाराजगी जताई।

प्रो. सलीम खान रुहेलखंड विश्वविद्यालय में भौतिक विज्ञान विभाग में शिक्षक हैं। आरोप है कि उनके फेसबुक एकाउंट की डिस्प्ले पिक्चर (डीपी) पर पाकिस्तान के नक्शे वाली तस्वीर लगी थी। नक्शे के ठीक नीचे अंग्रेजी में कोविड-19 से बचाव का संदेश लिखा था। इसके साथ ही पाकिस्तान के नक्शे की बड़ी फोटो, उसका क्षेत्रफल आदि डिटेल लिखी थी। दोपहर को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य राहुल चौहान को कार्यकर्ताओं ने इस बारे में जानकारी दी। जिसके बाद प्रोफेसर सलीम की डीपी के स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर कर उनकी आलोचना की जाने लगी। विरोध शुरू हो गया। शाम को इसकी जानकारी सलीम खान को लगी तो उन्होंने तुरंत डीपी बदल दी।

लोकल इंटेलीजेंस भी सक्रिय

जानकारी मिली तो लोकल इंटेलीजेंस यूनिट भी सक्रिय हो गई। उनके बारे में जानकारी जुटाई जाने लगी। इस बाबत विश्वविद्यालय के सुरक्षा प्रभारी सुशांधु शर्मा से संपर्क किया गया। सलीम खान के विभाग, घर के पता आदि ब्योरा मांगा गया।

प्रोफेसर बोले, गलती पर माफी मांगता हूं

विवाद उठा तो प्रोफेसर सलीम खान ने कहा कि मैं कोविड-19 से बचाव का संदेश लगा रहा था। गलती से पाकिस्तान वाली फोटो लग गई। भूलवश हुई यह गलती शर्मनाक है। मुझे अफसोस है। इसके लिए माफी मांगता हूं।

-------------

शिक्षक ऐसा कर सकते हैं, यह यकीन नहीं होता। यदि ऐसा हुआ हे तो गलत है। लिखित शिकायत आने पर उनसे जवाब-तलब किया जाएगा।

- प्रो. अनिल शुक्ल, कुलपति, रुहेलखंड विश्वविद्यालय

chat bot
आपका साथी