शाहजहांपुर में प्रमुख सचिव ने कराई जांच तो 6.8 निकला आशा का हीमाेग्लोबिन

आशा बहू को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए इन्फ्रारेड थर्माीमटर तथा हीमोग्लोबिनोमीटर किट भेंट की। डेमो के लिए जब आशा ज्ञानदेवी के हीमीग्लोबिन की जांच कराई तो मात्र 6.8 ग्राम म‍िला।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 05:00 AM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 08:34 AM (IST)
शाहजहांपुर में प्रमुख सचिव ने कराई जांच तो 6.8 निकला आशा का हीमाेग्लोबिन
शाहजहांपुर में प्रमुख सचिव ने कराई जांच तो 6.8 निकला आशा का हीमाेग्लोबिन

शाहजहांपुर, जेएनएन। प्रमुख सचिव पर्यटन व जिले के नोडल अधिकारी जितेंद्र कुमार ने शनिवार को कोविड समेत संचारी रोगों के नियंत्रण को लागू प्रतिबंध का आंकलन किया। दोपहर में उन्हेांने कलान तहसील के गांव सनाय में विकास कार्यो का निरीक्षण किया। आशा बहू को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए इन्फ्रारेड थर्माीमटर तथा हीमोग्लोबिनोमीटर किट भेंट की। डेमो के लिए जब आशा ज्ञानदेवी के हीमाेग्लोबिन की जांच कराई तो मात्र 6.8 ग्राम परसेंट ही निकला। दूसरों की सेहत की जिम्मेदारी संभालने वाली आशा के सिवियर एनीमिक पाए जाने पर प्रमुख सचिव ने च‍िंंता जताई। उन्होंने एसीएमओ लक्ष्मण प्रसाद को जनपद की सभी आशा बहुओं का स्वास्थ्य परीक्षण कराने के निर्देश दिए। गांव के निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों ने पंचायत भवन की कमी बताई, जिस पर उन्होंने सीडीओ को प्रस्ताव शासन को भेजने के निर्देश दिए।

लॉकडाउन में फंसे, जेठ ने कब्जाया मकान

नोडल अधिकारी ने ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी। बाराकला निवासी पूनम ने बताया कि वह पति के साथ बाहर मजदूरी को गई थी। लॉकडाउन में वहां फंस गई। इसी बीच जेठ ने मकान पर कब्जा कर लिया। लक्ष्मणपुर के ग्रामीण दुर्गेश ने ग्राम प्रधान पर जमीन कब्जाने का आरेाप लगाया, जिस पर उन्होंने एसडीएम रमेश बाबू को जांच के निर्देश दिए।

प्रमुख सचिव ने करीब डेढ़ बजे परौर में रामगंगा के दाएं किनारे पर निर्माणाधीन बांध के निरीक्षण किया। उन्होंने सीसीटीवी से बाढ़ बचाव की निगरानी के सिस्टम देखा। परौर ककोरा मंझा की सुरक्षा के लिए कटान निरोधक कार्य नाम से स्वीकृत 11 करोड़ की परियोजना के बारे में सि‍चाई विभाग के अधिशासी अभियंता आरके वर्मा से जानकारी ली। उनके साथ एडीएम वित्त एवं राजस्व गिरिजेश चौधरी आदि मौजूद रहे।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 11 ग्राम फीसद से अधिक हीमोग्लोबिन जरूरी माना है। गाइड लाइन के मुताबिक 9 से 11 माइल्ड एनीमिया, 7 से 9 मॉडरेट, 7 से नीचे सिवियर एनीमिया माना जाता है। महिलाओं को हरी पत्तेदार सब्जियां लेनी चाहिए। आयरन की गोलियां भी ली जा सकती है।

डा. रितु रस्तोगी, स्त्रीरोग विशेषज्ञ महिला जिला अस्पताल  

chat bot
आपका साथी