Loksabha Election 2019: पीएम नरेंद्र मोदी ने 'नाथ' के सहारे असली-नकली पिछड़ी जाति पर मायावती को दिया करारा जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बसपा सुप्रीमो मायावती के उस बयान पर करारा हमला बोला जिसमें उन्होंने मोदी को नकली और मुलामय सिंह यादव को असली पिछड़ा बताया था।

By Abhishek PandeyEdited By: Publish:Sun, 21 Apr 2019 10:13 AM (IST) Updated:Sun, 21 Apr 2019 10:13 AM (IST)
Loksabha Election 2019:  पीएम नरेंद्र मोदी ने 'नाथ' के सहारे असली-नकली पिछड़ी जाति पर मायावती को दिया करारा जवाब
Loksabha Election 2019: पीएम नरेंद्र मोदी ने 'नाथ' के सहारे असली-नकली पिछड़ी जाति पर मायावती को दिया करारा जवाब

अंकित कुमार, बरेली : जैसी उम्मीद थी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सपा-बसपा और रालोद महागठबंधन को जवाब उन्हीं की भाषा में दिया। खासकर बसपा सुप्रीमो मायावती के उस बयान पर करारा हमला बोला, जिसमें उन्होंने मोदी को नकली और मुलामय सिंह यादव को असली पिछड़ा बताया था। नाथ नगरी बरेली की सरजमीं पर नाथ संप्रदाय की परंपरा याद दिलाते हुए मोदी ने कहा कि हमें जाति, वर्ग, छोटा-बड़े से ऊपर उठकर देश रक्षा और मानवता सिखाई। मैैं और मेरी सरकार उसी रास्ते पर चलकर हर वर्ग का भला करने में जुटे हैैं। जबकि विरोधी आमजन, उनकी जनसुविधाएं भूलकर नकली-असली की बहस में जुटे हैैं। उन्हें जनता नहीं, सिर्फ खुद की चिंता है।

शुक्रवार को देवचरा जनसभा और मैनपुरी में बसपा सुप्रीमो ने पिछड़ी, दलित और अल्पसंख्यकों को साधने की पुरजोर कोशिश की थी। मैनपुुरी में उन्होंने सीधे-सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए उन्हें नकली पिछड़ा बताया था। तर्क दिया कि मोदी ने गुजरात में मुख्यमंत्री रहते हुए असंवैधानिक तरीके से अपनी अगड़ी जाति को पिछड़े में शामिल कर लिया। अब नकली पिछड़ा बनकर लोगों की सहानुभूति बटोर रहे हैैं, लोगों के वोट लेना चाहते हैैं। सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की तारीफ करते हुए कहा था कि वे जन्म, जाति और कर्म से असली पिछड़े हैैं।

मोदी ने बोला गठबंधन और माया पर हमला

शनिवार को देवचरा में सपा-बसपा और रालोद महागठबंधन की देवचरा में हुई रैली से कुछ दूरी पर जवाब देने की बारी नरेंद्र मोदी की थी। गठबंधन और बसपा सुप्रीम पर हमला बोलते हुए कहा कि आम जनता की चिंता छोड़कर यह लोग असली-नकली जाति खोजने में जुटे हैैं। मुझे गाली दे रहे हैैं। मैैं और मेरे परिवार ने जो पिछड़ापन देखा है, वे क्या जानें? उनके यहां तो सिर्फ सियायत के नाम पर एक ही परिवार का पिछड़पान दूर हुआ है। ऐसे लोगों की गिनती महज सौ होगी।

पिछड़ों के बीच पिछड़ा कार्ड से जवाब

आंवला लोकसभा में जिस स्थान पर रैली हुई, वहां पिछड़ों की तादात काफी ज्यादा है। लिहाजा, मोदी यहीं नहीं रुके। उन्होंने माया के पिछड़ा कार्ड का जवाब देते हुए लोगों को विकास और जातिवाद में फर्क समझाया। अपनी सरकार की उपलब्धि गिनाते हुए हा-भाजपा सरकार ने जिस ढंग से काम किया है, विरोधियों की नींद उड़ी है। इसीलिए विकास की बात छोड़कर असली-नकली जाति का राग अलाप रहे हैैं। ऐसे लोगों को देश नहीं बल्कि अपने विकास की चिंता है।  

chat bot
आपका साथी