गर्भवती महिलाएं जरूर लगवाएं कोरोना वैक्सीन, जानें वैक्सीन नहीं लगवाने से क्या हो सकती हैं दिक्कत

Pregnant Women must get Corona Vaccine कोविड वैक्सीनेशन का आगाज होने के बाद गर्भवती महिलाओं ने कोविड वैक्सीनेशन नहीं कराया। जिसका विपरीत असर उनके नवजात पर पड़ा। कोविड संक्रमण के चलते डिलीवरी के दौरान बच्चा प्री-टर्म हुआ। इसलिए कोविड वैक्सीन सुरक्षित है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 12:51 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 07:40 AM (IST)
गर्भवती महिलाएं जरूर लगवाएं कोरोना वैक्सीन, जानें वैक्सीन नहीं लगवाने से क्या हो सकती हैं दिक्कत
बरेली आब्सटेट्रिक एंड गाइनोकोलाजिकल सोसाइटी की ओर से आयोजित सीएमई में डाक्टरों ने दी जानकारी

बरेली, जेएनएन। Pregnant Women must get Corona Vaccine : कोविड वैक्सीनेशन का आगाज होने के बाद गर्भवती महिलाओं ने कोविड वैक्सीनेशन नहीं कराया। जिसका विपरीत असर उनके नवजात पर पड़ा। कोविड संक्रमण के चलते डिलीवरी के दौरान बच्चा प्री-टर्म हुआ। इसलिए कोविड वैक्सीन सुरक्षित है और गर्भवती महिलाएं कोविड वैक्सीनेशन जरूर कराएं इससे उनके गर्भ पर किसी भी प्रकार कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा।

बरेली आब्सटेट्रिक एंड गाइनोकोलाजिकल सोसाइटी की ओर से आयोजित क्लीनिक मीट में बतौर चीफ गेस्ट मुंबई से आए फेडरेशन आफ आब्टेट्रिशियन एंड गायनोकालिजिस्ट आफ इंडिया (एफओजीएसआइ) के पूर्व जनरल सेक्रेटरी डा. जयदीप टंक ने यह जानकारी रविवार को बरेली में दी। उन्होंने बताया कि इस सीएमई का टापिक है ‘प्री टर्म लेबर’। यानी ऐसे केस जिसमें समय से पहले बच्चों को जन्म हो जाता है । वहीं कई बार गर्भस्थ शिशु या प्रसव के दौरान मौत भी हो जाती है। इससे बच्चों की मृत्यु दर में भी इजाफा हो रहा है।

इसलिए जरूरी है कि महिलाएं किस प्रकार बचाव कर सकती हैं, इसकी जानकारी डाक्टरों को दी जा रही है। जिससे गर्भवती व उनके स्वजन भी जागरूक हों। गर्भधारण होने के बाद अगर कोई प्रसूता समय से पहले बच्चे को जन्म देती है तो बच्चे के शारीरिक विकास पर गंभीर असर पड़ता है। सीएमई में मौजूद सोसाइटी की चेयरपर्सन डा. भारती सरन ने बताया कि प्रसूताओं को कोरोना रोधी टीकाकरण न कराना भारी पड़ा है। सीएमई में सोसाइटी की अध्यक्ष डा. प्रीति वैश्य, सचिव डा. प्रगति अग्रवाल, डा. दिव्या अग्रवाल, डा. नीरा अग्रवाल, डा. मृदुला शर्मा, डा. गायत्री सिंह, डा. रुचि श्रीवास्तव और डा. कोमल मौजूद रहीं।

chat bot
आपका साथी