मुख्य परीक्षा का वायवा व प्रैक्टिकल 25 से होंगे

जागरण संवाददाता, बरेली : एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय के सामने मुख्य परीक्षा से पहले प्रयोगात्मक प

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 07:26 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jan 2019 10:18 PM (IST)
मुख्य परीक्षा का वायवा व प्रैक्टिकल 25 से होंगे
मुख्य परीक्षा का वायवा व प्रैक्टिकल 25 से होंगे

जागरण संवाददाता, बरेली : एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय के सामने मुख्य परीक्षा से पहले प्रयोगात्मक परीक्षा (प्रैक्टिकल) और मौखिक परीक्षा (वायवा) कराने की चुनौती है। परीक्षा विभाग ने इस पर सख्ती से अमल का संदेश दिया है। स्पष्ट किया है कि 25 जनवरी से स्नातक और परास्नातक कक्षाओं के प्रैक्टिकल- वायवा शुरू करा दिए जाएंगे। कॉलेजों को पत्र भेज दिया गया है। बाह्य परीक्षक भी तय किए जा रहे हैं।

इस बार विवि प्रशासन बीए, बीएससी, बीकॉम, एमए, एमएससी और एमकॉम की परीक्षा मार्च के अंत तक समाप्त कराने की तैयारी में जुटा है। ऐसे में उसे मुख्य परीक्षा से पहले प्रैक्टिकल व वायवा संपन्न कराने होंगे। हालांकि, प्रैक्टिकल और वायवा में कॉलेजों का पिछला रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। फिर चाहें प्रोफेशनल कोर्स हो या मुख्य परीक्षा। दोनों के प्रैक्टिकल-वायवा परीक्षा के बाद तक होते रहे हैं। अगर अबकी भी ऐसा हुआ, तो विवि की समय पर परीक्षा संपन्न कराने की रणनीति पर पानी फिर जाएगा।

अबकी नहीं चलेगा फर्जीवाड़ा

प्रैक्टिकल-वायवा में गत वर्ष तक जमकर फर्जीवाड़ा चलता रहा है। कई कॉलेज तो प्रैक्टिकल कराए बगैर ही नंबर चढ़ाकर विवि भेज देते है। कुलपति प्रो. अनिल शुक्ल ने खुद यह फर्जीवाड़ा पकड़ा था। इसलिए ऑनलाइन सिस्टम को और पारदर्शी बनाया गया है। परीक्षा के दिन ही प्रैक्टिकल के अंक विवि की वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे। जो कॉलेज ऐसा नहीं करेंगे, उनके विरुद्ध फौरन कार्रवाई की जाएगी। ऑनलाइन प्रैक्टिकल की जिम्मेदारी प्रोग्रामर रविंद्र गौतम को सौंपी गई है।

--------------

प्रैक्टिकल की तैयारी हो गई है। कॉलेजों को पत्र भेजा जा रहा है। प्रैक्टिकल के दिन ही कॉलेज वाले अंक भेजेंगे। मुख्य परीक्षा से पहले यह प्रक्रिया पूरी करा ली जाएगी।

- संजीव कुमार, परीक्षा नियंत्रक रुविवि

chat bot
आपका साथी